Create

मेथी के औषधीय गुण : Methi Ke Aushadhiy Gun

मेथी के औषधीय गुण (source - sportskeeda hindi)
मेथी के औषधीय गुण (source - sportskeeda hindi)

जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो हमारे दिमाग में कई जड़ी-बूटियाँ, फल, सब्जियाँ, दालें आदि आती हैं। हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली सबसे आम जड़ी-बूटी, मसाले और सब्जी में से एक है "Fenugreek" जिसे हिंदी में मेथी के नाम से भी जाना जाता है। मेथी एक वार्षिक पौधा है और दुनिया भर में इसकी खेती की जाती है। इसके बीजों और पत्तियों के कई पारंपरिक स्वास्थ्य लाभ और औषधीय उपयोग हैं। पत्ते और बीज आमतौर व्यंजनों और दवाओं के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इसके बीजों से मेपल सिरप की तरह महक और स्वाद आता है।

भारतीय खाने में पत्तियों का उपयोग सब्जी के रूप में भी किया जाता है। मेथी में अनेक औषधीय गुण होते है इसका उपयोग कई बीमारियों और समस्याओं में होता है। कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, थियामाइन, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन A, B6, और C, डिएटरी फाइबर, सोडियम, सैचुरेटेड फैट्स जैसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनसे मेथी (किसी भी रूप में) को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

मेथी के औषधीय गुण : Methi Ke Aushadhiy Gun In Hindi

गैस्ट्रिक समस्याएं (Gastric problems)

यह पाचन और गैस्ट्रिक समस्याओं जैसे गैस्ट्राइटिस (gastritis), पेट में सूजन, भूख न लगना और पेट के विकारों के लिए उपयोगी है। ऐसे मामलो में, मेथी का चूर्ण या गोली के रूप में सेवन उपयोगी होगा।

धमनियों का सख्त होना (Hardening of arteries)

मेथी का प्रयोग एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) को दूर करने, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

मधुमेह (Diabetes)

मधुमेह के रोगियों के लिए सुबह इसका पानी पीना फायदेमंद होता है। रात भर मेथी के दानों को भिगो को रखिये फिर सुबह खाली पेट उस पानी का सेवन करिये।

दर्द निवारक (Pain killer)

मेथी की तासीर गरम होती है, जो इसे मांसपेशियों में दर्द, पैर की उंगलियों के दर्द, घाव और पैर के अल्सर का इलाज करने में सहायक होती है।

मोटापा (Obesity)

मेथी मोटापा कम करने और वज़न को नियंत्रित करने में सहायक है।

विटामिन की कमी से होने वाली बीमारियां (Vitamin deficiency diseases)

मेथी में विटामिन पोषक गुण होते हैं जो विटामिन से होने वाली बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

गले में खराश (Sore throat)

इसका उपयोग बलगम (mucous) को साफ करने में मदद करता है, इस प्रकार गले में खराश, खांसी और सर्दी के मामले में यह फायदेमंद होता है।

किडनी स्टोन (Kidney stones)

यह पाया गया है कि इसके इस्तेमाल से किडनी के calcification की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है और इससे किडनी स्टोन्स की संभावना भी कम हो जाती है।

कब्ज से राहत मिलती है (Relieves constipation)

पर्याप्त फाइबर सामग्री के कारण, यह कब्ज और अपच के इलाज में मदद करता है।

एंटी-कैंसर (Anti-cancer)

मेथी में एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं, खासकर स्तन (breast) और मलाशय (colon) कैंसर से बचाव में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment