माइंडफुलनेस आपके तनाव में लाती है कमी और करती है आपके मूड में सुधार: मानसिक स्वास्थ्य

Mindfulness can reduce your stress and improve your mood: Mental Health
माइंडफुलनेस आपके तनाव में लाती है कमी और करती है आपके मूड में सुधार: मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता आपने आप में ही माइंडफुलनेस से पूरी तरह जुड़ी हुई है जिसका का अर्थ है अपनी सुबह की दिनचर्या के कुछ मिनटों को ध्यान, स्ट्रेचिंग या चलने के लिए समर्पित करना. लेकिन कोई भी गतिविधि योग्य हो सकती है, जब तक कि आप कार्य करते समय आप जो कर रहे हैं उस पर ध्यान दे रहे हैं। वास्तव में, अपने दांतों को ब्रश करना भी मानसिक स्वास्थ्य स्वच्छता का हिस्सा बन सकता है, जब इसे सोच-समझकर अभ्यास किया जाए।

दिमाग से ब्रश करना वास्तव में दिमागीपन-आधारित तनाव न्यूनीकरण कार्यक्रम के लिए घरेलू अभ्यास कार्य का हिस्सा है. स्वछता आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालती है साथ ही आपको अपने कामो के प्रति सचेत और सम्पूर्ण होने में भी काफी मदद कर सकती है.

पांचों इंद्रियों पर ध्यान दें

आपके द्वारा प्रतिदिन की जाने वाली एक गतिविधि से शुरुआत करने की अनुशंसा करता है। अपने दांतों को ब्रश करना उसके पाठ्यक्रमों में प्रतिभागियों के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। आप बस यह सुनिश्चित करें कि अब से, जब भी आप अपने दाँत ब्रश कर रहे हों, तो आप ब्रश करने की गतिविधि के साथ रहें।

youtube-cover

इसका मतलब यह है कि अपने दिन की योजना न बनाएं या नाश्ते में आपके साथी ने क्या कहा, इसके बजाय टूथब्रश करने से जुड़े असंख्य संवेदी अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें। अपने मसूड़ों और दांतों के खिलाफ ब्रिसल्स की सनसनी महसूस करें. पानी के तापमान और टूथपेस्ट के स्वाद पर ध्यान दें, और इस बात से अवगत रहें कि आपका दूसरा हाथ क्या कर रहा है।

इस माइंडफुलनेस अभ्यास के बारे में एक बड़ी बात, यह है की अतिरिक्त समय नहीं लेता है - आप वही दो मिनट अपने दांतों को ब्रश करने में लगाते हैं चाहे आप ध्यान दे रहे हों या नहीं, और यह माइंडफुल ड्राइविंग, माइंडफुल ईटिंग के बारे में भी सच है। और यहां तक कि बर्तन धोने का भी ध्यान रखना।

एक शांत मस्तिष्क का निर्माण

शांत मस्तिष्क का निर्माण!
शांत मस्तिष्क का निर्माण!

यह अभ्यास सरल लग सकता है, लेकिन निरंतर ध्यान प्राप्त करना अविश्वसनीय रूप से कठिन है, विशेष रूप से इतने सारे उपकरणों और विकर्षणों के कारण हमारा ध्यान आकर्षित होता है। एक शोध से यह भी पता चलता है कि मस्तिष्क अविश्वसनीय रूप से अनुकूलनीय है। "न्यूरोप्लास्टिकिटी का मतलब है कि हमारे तंत्रिका तंत्र में लचीलापन है और यह बदल सकता है कि यह कैसे काम करता है और यहां तक कि यह कैसे संरचित है।"

एक केंद्रित दिमाग एक खुश दिमाग है

अध्ययनों से पता चला है कि कई वयस्क अपने जागने के लगभग आधे घंटे मन-भटकने की स्थिति में बिताते हैं, उनका ध्यान सीधे उनके सामने कार्य के अलावा किसी अन्य चीज़ पर केंद्रित होता है। तो अक्सर हम अनुपस्थित दिमाग वाले होते हैं," और वास्तव में मानसिक रूप से उन चीजों के साथ नहीं होते हैं जो हम कर रहे हैं। इसके अलावा, शोध से यह भी पता चलता है कि जब प्रतिभागियों ने किसी कार्य पर ध्यान देने की सूचना दी - यहां तक कि एक सरल, दोहराव वाला कार्य - वे उच्च स्तर की खुशी की रिपोर्ट करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now