Create

मानसून में क्यों होते हैं लोग बीमार, जानिये कारण और बचाव के उपाय 

मानसून में क्यों होते हैं लोग बीमार, जानिये कारण और बचाव के उपाय
मानसून में क्यों होते हैं लोग बीमार, जानिये कारण और बचाव के उपाय
Shilki

लोगों को बारिश के मौसम का बेसब्री से इंतजार तो होता ही है लेकिन जब बारिश आती है, तो अपने साथ कई बीमारी भी साथ लाती है। मानसून आते ही लोग बीमार पड़ने लगते हैं। बच्चों से लेकर बूढ़े तक हर कोई इसकी चपेट में आने लग जाता है। मानसून में बीमार पड़ने का कारण भी ये होता है कि भीषण गर्मी के बाद बारिश का मौसम आता है। मौसम के परिवर्तन के कारण लोग बीमार पड़ने लगते हैं। कई लोग बारिश में भीगकर बीमार पड़ते हैं, तो कुछ लोग बीमार मरीज के संपर्क में आने से, ये चक्र चलता ही रहता है। लेकिन हम ऐसा क्या करें कि हम बीमार पड़ने से बच सके। तो आइए जानते हैं।

मानसून में इस तरह से खुद को बचाएं बीमार होने से, जानें ये उपाये - Monsoon Me Is Tarah Se Khud Ko Bachaye Bimar Hone Se, Jane Ye Upay In Hindi

रखें साफ सफाई का ध्यान (Take care of cleanliness ) - मानसून (Monsoon) में ज्यादातर लोग बीमार पड़ते हैं लेकिन यदि आप चाहते हैं कि मानसून आने पर आप बीमार न पड़े , तो इसके लिए आप अपने आस पास की जगह को साफ रखें। इससे आप सर्दी और बुखार वाले वायरस से दूर रहेंगे। सफाई होने से सारे वायरस मर जाते हैं जिससे आप बीमार होने से बच सकेंगे।

संक्रमित व्यक्ति से बनाए दूरी (Distance maintain from infected person) - यदि सर्दी जुकाम से दूर रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आप संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें। अगर किसी व्यक्ति को सर्दी या बुखार हो रहा है, तो उस व्यक्ति से दूर रहें। और यदि आप उस व्यक्ति की देखभाल कर रहें तो खुद को समय समय पर सेनेटाइज करें साथ ही मुंह पर मास्क लगाएं रखें। इससे आप संक्रमण से बचे रहेंगे।

अच्छा खाएं (Eat Healthy Food) - अच्छा खाने से आप बहुत सी बीमारी से बचे रह सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अच्छे से अच्छा और हेल्दी खाने का ही सेवन करें। खाने में आप रोजाना एक से दो फलों (Fruits) का सेवन करें, जिसमें से विटामिन सी से भरपूर कोई फल हो तो और भी अच्छा होगा, खाने में नॉन वेज का सेवन न करें। मानसून में जितना हो सके नॉनवेज को अवॉइड करें।

बाहर का खाना न खाएं (Don't eat outside Food) - यदि आप खुद को बीमार होने से बचाना चाहते हैं, तो बाहर का खाना बिल्कुल भी न खाएं। बाहर का खाना खाने से फूड पॉइजनिंग food poisoning का खतरा हो सकता है। इसलिए बाहर के खाने को करें न।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...