Create

मूली खाने से मिलते ये 7 स्वास्थ्य लाभ

मूली खाने से मिलते ये 7 स्वास्थ्य लाभ - Mooli Khane Se Milte Ye Swasthy Labh In Hindi
मूली खाने से मिलते ये 7 स्वास्थ्य लाभ - Mooli Khane Se Milte Ye Swasthy Labh In Hindi
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मूली (Raddish) स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। मूली सर्दियों के मौसम में ज्यादा मिलती है। सर्दियों के मौसम में मूली की भुजिया, मूली के पराठे या सब्जी ज्यादा पसंद की जाती है। मूली एक ऐसी सब्जी है जो इम्यूनिटी को बढ़ाती है। मूली औषधीय गुणों से भरपूर है। अगर आप प्रतिदिन इसे अपने डाइट में शामिल करें तो कैंसर, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि कई बीमारियों से बचे रहेंगे और आपका लाइफस्टाइल बेहतर रहेगा।

मूली का उपयोग सलाद के साथ-साथ विभिन्न तरीके की रेसिपी बनाने में किया जाता है। मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीज, विटामिन C, फॉलिक एसिड आदि तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर, हृदय रोग, सर्दी-जुकाम, वजन कम करने में सहायता करते हैं। इस लेख के माध्यम से हम मूली के स्वास्थ्य लाभों को जान पाएंगे।

मूली खाने से मिलते ये 7 स्वास्थ्य लाभ - Mooli Khane Se Milte Ye Swasthy Labh In Hindi

1. पीलिया के लिए लाभदायक (Beneficial for Jaundice)

पीलिया में मूली का सेवन लाभदायक माना जाता है। इसमें कुछ ऐसे यौगिक होते हैं, जो पीलिया के खतरे को कम करते हैं। पीलिया होने पर मरीज को मूली और इसके पत्तों का साग खिलाया जाता है। मूली के पत्ते पीलिया को बहुत जल्दी ठीक कर सकते हैं। पीलिया फ्लू के कारण होता है और शरीर में संक्रमण फैलाता है। विटामिन C संक्रमण रोकता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

2. वजन कम करने में सहायक (Aids in weight loss)

मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करने में सहायता करता है। अक्सर लोग डाइट में मूली के सलाद का इस्तेमाल अधिक करते हैं। मूली पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मूली का उपयोग आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

3. बालों के लिए लाभदायक (Beneficial for hair)

जैसे लोगों के लिए चेहरा खूबसूरत होना आवश्यक है। उसी तरह बालों का मजबूत होना आवश्यक होता है। बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए मूली के रस का इस्तेमाल किया जाता है। मूली के रस को बालों में लगाकर मालिश करें और 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। समय हो जाने के बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बालों के गिरने की समस्या कम हो सकती है क्योंकि मूली का रस बालों की जड़ को मजबूत बनाने में सहायता करता है। इस तरह बाल मजबूत और चमकीले हो सकते हैं।

4. फीवर कम करने में (Reduces fever)

बुखार शरीर में तापमान को बढ़ाता है। मूली एक ऐसी सब्जी है जो ठंडी होती है। इसीलिए मूली का इस्तेमाल बुखार के तापमान को कम करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा मूली का इस्तेमाल सिर दर्द की समस्या को दूर करता है। फीवर में अक्सर डॉक्टर मरीज को पानी पीने की सलाह देते हैं, जिससे शरीर का तापमान कम हो सके। मूली का उपयोग करने से बुखार के तापमान में बदलाव देखा जा सकता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

5. त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial for skin)

मूली खाने से बहुत फायदे होते हैं जिससे स्किन की समस्या नहीं होती है। मूली का जूस भी पी सकते हैं। मूली में विटामिन C होता है जो रूखी त्वचा और मुंहासों से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है।

6. इम्यूनिटी को बढ़ावा दे (Boost immunity)

मूली का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है क्योंकि इसमें विटामिन C पाया जाता है, जो ठंड के मौसम के लिए आवश्यक होता है। विटामिन C सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियों से बचाता है।

7. दिल की बीमारियों में लाभदायक (Beneficial in heart diseases)

मूली का प्रतिदिन सेवन करने से दिल की बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें एंथेसरइनिन होता है जो दिल की बीमारियों को बढ़ने से रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...