Create
Notifications

मोटापा घटाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे : Fat Loss Home Remedy 

मोटापा घटाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मोटापा घटाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

मोटापा किसी को भी पसंद नहीं। अत्यधिक मोटापा (Obesity) एक वास्तविक स्वास्थ्य समस्या है, इसे स्वीकार करें। यह टाइप 2 मधुमेह, चयापचय सिंड्रोम, कैंसर और हृदय रोग जैसी विभिन्न बीमारियों का कारण माना जाता है। क्या आप मोटापा घटना चाहते हैं? लेकिन करने में असफल हैं। तो चिंता की बात नहीं! इस लेख में हमने रिसर्च करके आपके लिए एक सूचि तैयार की हैं जो आपको मोटापा कम करने व हेअल्थी जीवन जीने के लिए मदद करेगा। मोटापा घटने के लिए निम्न घरेलु नुस्खों का पालन करें :-

मोटापा घटाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे : Fat Loss Home Remedy In Hindi

1. नींबू पानी (Lemon Water)

नींबू पानी को स्लिमिंग प्रक्रियाओं के अलावा कई त्वचा और आंतरिक उपचार के लिए एक उपाय के रूप में उद्धृत किया गया है। नींबू पानी पीना लीवर को डिटॉक्सीफाई करने का एक प्रभावी तरीका है और इसे वसा को विघटित करने पर अधिक कुशलता से काम करने देता है और इस तरह आपके पेट की परत से छुटकारा दिलाता है। सुबह-सुबह एक ही खट्टे फल और एक गिलास गर्म पानी पिएं।

2. मछली या मछली का तेल (Fish or Fish Oil)

मछली और मछली के तेल में ओमेगा -3 एसिड होता है जो वसा के पाचन और कमर के साथ वसा के जमाव को कम करने के लिए जिम्मेदार होता है। जिन लोगों को मछली का तेल पसंद नहीं है, वे fat कम करने वाले एंजाइमों के स्रोत के रूप में मछली की ओर रुख कर सकते हैं।

3. लहसुन (Garlic)

लहसुन शरीर की कोशिकाओं द्वारा फैट बनने और जमा होने की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है और इस प्रकार शरीर पर फैट के संचय को रोकता है। लहसुन को खाने में आसानी से शामिल किया जा सकता है, लेकिन बेहतर परिणाम के लिए कच्चा लहसुन खाने का एक अधिक प्रभावी तरीका है। कच्ची लौंग को चबाकर एक कप नींबू पानी पीने से आपके मुंह से आने वाली बदबू दूर होगी और आपको ताजगी का अहसास होगा।

4. अदरक की चाय (Ginger Tea)

अदरक, मानव शरीर की पाचन प्रक्रियाओं में मदद करने के अलावा, मोटापा कम करने में भी सहायक होता हैं। इसमें मौजुद कंपाउंड तापमान को बढ़ाता है, जो शरीर में फैट को जलाने के लिए आवश्यक है। एक चम्मच शहद, अदरक और नींबू के साथ चार कप गर्म पानी मिलाएं और हर सुबह एक कप इस स्वस्थ मिश्रण का सेवन करें।

5. ग्रीन टी (Green tea)

ग्रीन टी में EGCG नामक एक घटक होता है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और इस प्रकार किसी के शरीर में फैट की मात्रा को कम करता है।

6. खीरा या ककड़ी (Cucumbers)

खीरा के साथ नींबू का मिश्रण संतुलन को मोड़ने और अपने पेट की चर्बी को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। प्रत्येक भोजन के साथ नींबू के रस के साथ खीरे का एक टुकड़ा खाने की सलाह दी जाती है।

7. एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

एक गिलास पानी में एक चम्मच ACV मिलाकर पिने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

8. करी पत्ता (Curry leaves)

करी पत्ता आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में काफी मददगार होता है। डिटॉक्सीफाई होने के बाद आपका शरीर कम फैट स्टोर करता है।

9. व्यायाम (Exercises)

नियमित शारीरिक व्यायाम करना फैट को कम करने का एक शानदार तरीका है। टहलना, जॉगिंग करना, स्ट्रेचिंग करना, योग जैसी हलकी एक्सरसाइज से शुरुवात करें और हफ्ते में 3-4 बार व्यायाम ज़रूर करें।

10. जीवनशैली में बदलाव (Change of lifestyle)

मोटापा घटाने में पारंपरिक जड़ी-बूटियों के उपचार और व्यायाम के संयोजन से फलदायी प्रवृत्ति नहीं होती है, तो आपको अपनी जीवन शैली का विश्लेषण करना होगा। शराब या किसी अन्य पदार्थ का सेवन कम करें क्योंकि यह उचित मेटबॉलिज़म में बाधा उत्पन्न कर सकता है और इसे एक आदत बनाने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली में समायोजित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now