Create

मुंह के छाले कैसे ठीक करें-Muh Ke Chhale Kaise Thik Kare

मुंह के छाले कैसे ठीक करें(फोटो-Sportskeeda hindi)
मुंह के छाले कैसे ठीक करें(फोटो-Sportskeeda hindi)

मुंह में छाले (Mouth Ulcer) की शिकायत होना एक आम समस्या है। लेकिन अगर किसी को अक्सर मुंह में छाले निकलते हो, तो यह एक गंभीर समस्या भी बन सकती है। मुंह में छाले शरीर में विटामिन बी 12, फॉलेट और जिंक की कमी के कारण होते हैं। साथ ही मसालेदार भोजन का ज्यादा सेवन करने की वजह से भी इसकी शिकायत हो सकती है। मुंह में छाले होने की वजह से खाने-पीने में भी काफी परेशानी होती है। लेकिन कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप छाले की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए मुंह के छाले को कैसे ठीक कर सकते हैं।

मुंह में छाले होने की वजह

  • मसालेदार भोजन
  • ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करना
  • पानी की कमी
  • सही से मुंह की सफाई न करना
  • पेट की खराबी
  • शरीर में विटामिन्स की कमी

मुंह के छाले कैसे ठीक करें (Muh Ke Chhale Kaise Thik Kare In Hindi)

हल्दी के पानी से करना चाहिए कुल्ला

मुंह के छाले को ठीक करने के लिए हल्दी (Turmeric) काफी फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए अगर किसी को मुंह में छाले हो गए हो, तो उसे हल्दी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में हल्दी का पाउडर मिलाकर उससे कुल्ला करना चाहिए।

चमेली की पत्ती चबाकर खाएं

चमेली के पत्ते मुंह के छाले को ठीक करने में काफी लाभदायक साबित होते हैं। अगर किसी को मुंह में छाले की शिकायत हो, तो उसे चमेली की पत्ती को चबा चबाकर खाना चाहिए। इससे छालों से जल्द छुटकारा मिल जाता है।

त्रिफला चूर्ण से करें कुल्ला

मुंह के छाले को ठीक करने के लिए त्रिफला (Triphala) चूर्ण भी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी के मुंह मे छाले हो गए हो, तो उसे त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर दिनभर में एक बार कुल्ला करना चाहिए।

फिटकरी के पानी से करना चाहिए कुल्ला

मुंह के छाले के लिए फिटकरी (Alum) किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है। मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए फिटकरी को गुनगुने पानी में उबाल कर उससे कुल्ला करना चाहिए। या फिर नारियल तेल में फिटकरी पाउडर मिलाकर छाले पर लगाना चाहिए।

शहद और हल्दी लगाएं

मुंह के छाले को ठीक करने के लिए शहद (Honey) भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी को मुंह में छाले की शिकायत हो, तो उसे शहद में चुटकी भर हल्दी मिलाकर छाले के ऊपर लगाना चाहिए। इससे छाले की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाता है।

नारियल तेल लगाएं

नारियल का तेल (Coconut Oil) भी मुंह के छाले को ठीक करने में लाभदायक साबित होता है। इसके लिए नारियल के तेल को छाले पर लगाना चाहिए। फिर 15-20 मिनट बाद कुल्ला कर लेना चाहिए। ऐसा करने से मुंह के छाले जल्द ठीक हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment