मुंह की बदबू से अब नहीं होना पड़ेगा शर्मसार, आज ही अपनाएं ये कमाल के नुस्खे 

मुंह की बदबू से अब नहीं होना पड़ेगा शर्मसार, आज ही अपनाएं ये कमाल के नुस्खे
मुंह की बदबू से अब नहीं होना पड़ेगा शर्मसार, आज ही अपनाएं ये कमाल के नुस्खे

मुंह की बदबू दूसरों के सामने शर्मसार कर देती है। जिसके कारण किसी से मिलने जुलने में भी शर्म आने लगती है। मुंह की दुर्गंध इतनी तेज होती है कि सामने बैठे व्यक्ति के लिए ये सहन कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण व्यक्ति शर्मसार हो जाता है। मुंह से बदबू आने का मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं, जो दांतों के बीच पैदा होते हैं। सही से ब्रश न करने के कारण ये समस्या उत्पन्न होती है। अगर ये बदबू लगातार बनी रहे, तो पायरिया रोग की संभावनाएं बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप इस समस्या का समाधान चाहते हैं, तो कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर इसको ठीक किया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन से हैं वह घरेलू उपाय।

मुंह की बदबू से अब नहीं होना पड़ेगा शर्मसार, आज ही अपनाएं ये कमाल के नुस्खे - Muh Ki Badbu Se Ab Nahi Hona Padega Sharmsar, Aaj Hi Apnaye Ye Kmal Ke Nuskhe In Hindi

पुदीना की पत्ती का करें इस्तेमाल (Use mint leaves) - मुंह की दुर्गंध को ठीक करने के लिए आप पुदीने की पत्ती को दिन में कम से कम दो बार चबाएं। उसको चबाने से मुंह में पल रहे बैक्टीरिया खत्म होंगे। जिससे मुंह की बदबू से राहत मिलेगी।

दालचीनी (Cinnamon) - दालचीनी न सिर्फ मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाती है बल्कि इसके और भी कई उपयोग होते हैं। दालचीनी में पाए जाने वाला सिनेमिक एल्डिहाइड (Cinnamaldehyde) नामक तत्व मुंह की बदबू को दूर करने में मदद करता है। इसको आप ऐसे ही मुंह में रखकर चूस सकते हैं। या फिर इसका पाउडर चाय में डालकर पीएं।

हरी इलायची (Green cardamom) - मुंह की बदबू के लिए एक और जो सबसे अच्छा उपचार है, वो है हरी इलायची। इसके सेवन से मुंह की बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाती है। इसके लिए आप खाने के बाद इलायची खाने की आदत डालें, जिससे मुंह की दुर्गंध खत्म होगी।

घर पर बनाएं माउथवॉश (Make mouthwash at home) - मुंह की दुर्गंध के लिए आप घर पर माउथवॉश तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप एक ग्लास पानी को किसी पतीले में डालकर गैस पर गर्म करें। इसमें 2 छोटी इलायची, लौंग, दालचीनी डालें और इसे करीब दस मिनट तक खौलने दें। इसके बाद इसे गैस पर से उतार कर ठंडा होने दें और फिर छानकर दिन में दो बार इससे कुल्ला करें। इसके इस्तेमाल से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होंग और बदबू आना बंद हो जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now