Create

मसल रिकवरी के लिए अपनाएं यह 5 घरेलू नुस्खे - Muscle Recovery Ke Liye Apnaye Yeh Gharelu Nuskhe

मसल रिकवरी के लिए अपनाएं यह 5 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मसल रिकवरी के लिए अपनाएं यह 5 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कई मामलों में, मसल यानी मांसपेशियों में दर्द आम तौर पर व्यायाम या मांसपेशियों के अधिक परिश्रम का परिणाम होते हैं, जिसे आप DOMS "delayed onset muscle soreness" (देरी से शुरू होने वाली मांसपेशियों में दर्द) के रूप में जानते हैं। DOMS गतिविधि के 24 से 72 घंटे बाद अपने चरम पर पहुंच जाता है और तीन से पांच दिनों के भीतर गायब हो जाता है। जैसे-जैसे आप अधिक व्यायाम करेंगे, आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत होंगी जिससे अगली बार आपको मांसपेशियों में दर्द नहीं महसूस होगा। इस आर्टिकल में मसल रिकवरी के 5 उपाय बताये गए हैं।

मसल रिकवरी के लिए अपनाएं यह 5 घरेलू नुस्खे - Muscle Recovery Ke Liye Apnaye Yeh Gharelu Nuskhe In Hindi

1. मालिश (Massage)

मालिश से आप जल्द ही मांसपेशियों के दर्द में राहत पा सकते हैं। मालिश से ना केवल अच्छा लगता है, बल्कि यह सूजन को कम करने के लिए टिशुस में सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देती है। इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप घर भी मालिश करके फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

2. एप्सम साल्ट और मैग्नीशियम ऑयल (Epsom Salt and Magnesium Oil)

एक या दो कप एप्सम साल्ट (magnesium sulfate) पानी के गर्म टब में घोलकर मांसपेशियों में दर्द के लिए अद्भुत काम करता है। गर्म पानी का प्रयोग करें, खौलते पानी का नहीं। मांसपेशियों के दर्द के लिए, 15 मिनट के लिए, प्रति सप्ताह तीन बार तक यह प्रक्रिया करें।

मैग्नीशियम तेल (magnesium chloride in water) आमतौर पर एक स्प्रे पंप की बोतल के साथ लगाया जाता है, जिससे एक विशिष्ट क्षेत्र, जैसे कि गले में खराश या पैर पर निशाना लगाना आसान हो जाता है।

3. मूवमेंट करें, सक्रिय रहें (Move, be active)

जब तक हम उन्हें बदलने के लिए मजबूर नहीं करते हैं, तब तक हमारी मांसपेशियां वही करना चाहती हैं जो वे कर रही हैं। यदि आप तनाव में हैं, तो वे तनाव में रहेंगी। खड़े होने, चलने, दौड़ने, स्ट्रेचिंग करने तथा गार्डनिंग करने से शरीर सक्रिय होता हैं। यह सब करें, ताकि आप सक्रिय रह सकें। ऐसे में रक्त प्रवाह (blood flow) में तेजी से सुधार और मांसपेशियों में दर्द से राहत मिलती है।

4. सेब का सिरका (ACV)

मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए एक गिलास पानी में एक या दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे पी लें। कुछ लोग एक चम्मच सीधे शॉट की तरह पीते हैं। फिर भी अन्य लोग सिरके को सीधे मांसपेशियों/ऐंठन के क्षेत्र पर रगड़ते हैं।

5. ओरल मैग्नीशियम (Have oral magnesium)

शरीर में मैग्नीशियम का निम्न स्तर सामान्य मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन का कारण बन सकता है। आप एक मैग्नीशियम पूरक पर विचार करना चाह सकते हैं, लेकिन आप अपने आहार में मैग्नीशियम में उच्च खाद्य पदार्थों को शामिल करके शुरू कर सकते हैं। गुड़, स्क्वैश और कद्दू के बीज, कोको पाउडर, काली बीन्स, अलसी के बीज, तिल, सूरजमुखी के बीज, बादाम, काजू, आदि जैसे खाद्य पदार्थ मददगार हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...