नाक में फुंसी का घरेलू इलाज : Naak Mein Funsi Ka Gharelu Ilaaj

नाक में फुंसी का घरेलू इलाज (source - sportskeeda hindi)
नाक में फुंसी का घरेलू इलाज (source - sportskeeda hindi)

फुंसी अक्सर कष्टदायक होती हैं, खासकर जब वह दर्दनाक हो।। वे आपके चेहरे के किसी भी हिस्से पर दिखाई दे सकते हैं यह तक कि नाक में भी। जब आपको नाक के अंदर दर्द और सूजन महसूस हो, तो यह फुंसी हो सकती हैं। सभी फुंसी में एक नुकीला सिरा नहीं होता है, कुछ आपकी नाक में त्वचा के नीचे विकसित हो सकते हैं।

फॉलिकुलिटिस (folliculitis) के कारण नाक में एक गांठ या फुंसी भी हो सकती है। यह मुख्य रूप से स्टेफिलोकोकस (staphylococcus) बैक्टीरिया के कारण बालों की जड़ों से संक्रमण हो जाता है। नाक में पाए जाने वाले अन्य प्रकार के बैक्टीरिया और अन्य रोगजनक सूक्ष्म जीव भी संक्रमण का कारण बन सकते हैं जिससे मुंहासे या फुंसी हो सकती है। आपकी नाक में फुंसी होने से दर्द और सूजन सहित कई तरह की परेशानी हो सकती है। लक्षणों को कम करने और उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए, आप विभिन्न उपायों का उपयोग कर सकते हैं। उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:-

नाक में फुंसी का घरेलू इलाज : Naak Mein Funsi Ka Gharelu Ilaaj In Hindi

एक गर्म संपीड़न लागू करें (Apply a Warm Compress)

थोड़ा पानी उबालें और इसे एक बाउल में डालें और कॉटन बॉल में भिगो दें। पानी को थोड़ा ठंडा होने दें। अतिरिक्त पानी को कम करें, कॉटन बॉल को निचोड़ लें। गर्म कॉटन बॉल को ठंडा होने तक सीधे फुंसी पर लगाएं। इसे कई बार दोहराएं जब तक कि पानी पूरी तरह से ठंडा न हो जाए। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार दोहराएं जब तक कि फुंसी बाहर निकलने के लिए तैयार न हो जाए।

टूथपेस्ट का प्रयोग करें (Use Toothpaste)

सफेद टूथपेस्ट में पुदीना और लौंग होता है जो लालिमा, सूजन और अन्य असुविधाओं को दूर करने में मदद करता है। इस उपाय का उपयोग करना आसान है। शाम को सोने से पहले एक मटर के दाने के आकार के सफेद टूथपेस्ट को फुंसी पर लगाएं। इसे रात भर त्वचा में अब्सॉर्ब होने दें। सुबह प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी से धो लें। ज़रुरत पड़ने पर फिर से उपयोग करें।

कोल्ड कंप्रेस लागू करें (Apply a Cold Compress)

कुछ मामलों में, फुंसी बहुत दर्दनाक हो सकती है या नाक के प्रभावित हिस्से में सूजन का कारण बन सकती है। फुंसी से दर्द या सूजन को कम करने के लिए प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाएं। आप बस इस प्रक्रिया का उपयोग करें: अपने लिए कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक साफ कपड़े में लपेट लें। इसे सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगभग 5 मिनट के लिए लगाएं। प्रक्रिया को दिन में 3 बार दोहराएं जब तक कि सूजन और फुंसी की दिक्कत समाप्त न हो जाये।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें (Use Aloe Vera Gel)

एलोवेरा नाक की फुंसी के लिए एक अच्छा उपचार है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो प्रभावित क्षेत्रों की सूजन और लालिमा को रोकने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। आवश्यकतानुसार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।