Create

नाभि में अलसी का तेल लगाने के फायदे

नाभि में अलसी का तेल लगाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
नाभि में अलसी का तेल लगाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

एक व्यक्ति के शरीर में नाभि की बहुत अहम भूमिका होती है। नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु है। इसमें रोजाना तेल डालने से शरीर को कई लाभ होते हैं। अगर आप नाभि में अलसी का तेल flaxseed oil डालते हैं, तो इससे शरीर को बहुत लाभ मिलता है। बता दें, अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty acids) होता है। अगर आप नाभि पर इस तेल को लगाते हैं तो इससे कई परेशानियां कम हो सकती है।

नाभि में अलसी का तेल लगाने के फायदे : Nabhi Me Alsi Ka Tel Lagane Ke Fayde In Hindi

हड्डियों मजबूत होती हैं - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी नाभि में अलसी का तेल डालें। इससे गठिया में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। अलसी के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड अर्थराइटिस Arthritis की समस्याओं से राहत दिलाता है। रोजाना नियमित रूप से रात में सोने से पहले नाभि में अलसी का तेल डालें।

पाचन की समस्या दूर करता है - पाचन को सही रखने के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में अलसी का तेल डालें। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र digestive system ठीक रहता है। इससे आप गैस और कब्ज जैसी परेशानियों को कम कर सकते हैं। अलसी के तेल में मौजूद गुण पाचन को दुरुस्त कर सकता है।

दिल को स्वस्थ रखता है - नाभि में अलसी का तेल डालने से दिल Heart की बीमारी से बचाव किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तेल में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड आपके कार्डियो हेल्थ को बेहतर कर सकता है। इसलिए यह हृदय रोग को कम करने में प्रभावी माना जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...