Create

नमक के पानी से गरारे करने से सेहत को मिलते हैं ये 6 लाभ

नमक के पानी से गरारे करने से सेहत को मिलते हैं ये लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
नमक के पानी से गरारे करने से सेहत को मिलते हैं ये लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

गले में खराश, सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर नमक के पानी से गरारा (gargle with salt water) करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं नमक के पानी से गरारा सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। जी हां अगर आप नमक के पानी से गरारा करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। क्योंकि नमक के पानी से गरारा करने से वायरस और बैक्टीरिया दूर होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाव करते हैं, तो आइए जानते हैं नमक के पानी से गरारा करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

नमक के पानी से गरारे करने से सेहत को मिलते हैं ये 6 लाभ- Namak Ke Pani Se Garare Karne Se Sehat Ko Milte Hai Ye Laabh In Hindi

सांस की दुर्गंध होती है दूर

मुहं की बदबू और सांस की दुर्गंध (bad breath) को दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारा करना फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नमक के पानी से गरारा करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, जिससे मुहं की बदबू और सांस की दुर्गन्ध दूर होती है।

मुंह में छाले की समस्या होती है दूर

मुंह में छाले (Mouth Ulcer) की समस्या एक आम समस्या है, मुंह में छाले की शिकायत होने पर खाने-पीने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन मुंह में छाले होने पर अगर आप नमक के पानी से गरारा करते हैं, तो इससे छाले की समस्या दूर होती है।

गले में खराश की समस्या होती है दूर

गले में खराश (Sore throat) की शिकायत होने पर नमक के पानी से गरारा करना फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप नमक के पानी से गरारा करते हैं, तो इससे गले में खराश की शिकायत दूर होती है।

साइनस में फायदेमंद

साइनस (sinus) की शिकायत होने पर नमक के पानी से गरारा करना फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नमक और पानी का गरारा करने से वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या में फायदा मिलता है। इसलिए साइनस की शिकायत होने पर रोजाना नमक के पानी से गरारा करना चाहिए।

दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद

दांतों और मसूड़ों (teeth and gums) से जुड़ी समस्याओं में नमक के पानी से गरारा करना फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि नमक के पानी से गरारा करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, जिससे दांत दर्द और मसूड़े से खून आने जैसी समस्या दूर होती है।

टॉन्सिल्स में फायदेमंद

टॉन्सिल्स (tonsils) की शिकायत होने पर गले में गंभीर दर्द और सूजन की शिकायत हो जाती है, जिसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन टॉन्सिल्स की शिकायत होने पर अगर आप नमक के पानी से गरारा करते हैं, तो इससे दर्द और सूजन की समस्या दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...