Create

नमक के पानी से नहाने के फायदे : Namak Ke Pani Se Nahane Ke Fayde

नमक के पानी से नहाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
नमक के पानी से नहाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

नमक का सेहत से काफी गहरा नाता होता है। अगर खाने में नमक तेज हो या कम हो, इसका सीधा असर व्यक्ति की सेहत पर पड़ सकता है। कई घरेलू उपचार में नमक से सिंकाई करना या फिर हाथ-पैर में दर्द हो तो नमक वाले पानी से उन्हें धोने की सलाह दी जाती है। कई लोग अक्सर नहाने के लिए बाथ सॉल्ट (Bath Salts Benefits) का इस्तेमााल करते है, साल्ट बाथ यानी नमक मिले पानी से नहाना। यह मैग्नीशियम सल्फेट या सी साल्ट से बना होता है। नमक पानी में आसानी से घुल जाता है और बदन दर्द दूर करने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है। जानते हैं इसके फायदे।

नमक के पानी से नहाने के फायदे : Namak Ke Pani Se Nahane Ke Fayde In Hindi

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - नमक वाले पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया और इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। नमक वाले पानी से नहाने के बाद सर्दी, जुकाम, बलगम या गले में खराश जैसी समस्याएं नहीं होती।

फंगल इंफेक्शन - अक्सर लोगों को बारिश या गंदे मोजे या कपड़ों की वजह फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में अगर नमक के पानी से नहाते हैं तो इससे फंगल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

बॉडी डिटॉक्स होती है - नमक वाले पानी से शरीर में जमा एक्सट्रा ऑयल, पसीना और गंदगी दूर करने में मदद मिलती है। नमक का पानी स्क्रब का काम करता है, जो बॉडी में मौजूद डेड स्किन को निकालता और पसीने की बदबू से भी छुटकारा देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment