Create

Namrata Purohit ने जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए बताई अद्भुत एक्सरसाइज, आप भी जानें

फोटो: Glamrs
फोटो: Glamrs
Amit Shukla

नम्रता पुरोहित का फिटनेस जगत में काफी नाम है। वो कई जाने माने चेहरों को फिट बनाती हैं और उनका काम उन्हें खास बनाता है। फिटनेस के लिए जानी जानेवाली नम्रता अपने इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अच्छी जानकारी को साझा करने के लिए करती हैं जो एक बड़ी बात है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इनके सुझावों से लाभ हुआ है।

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए: High Blood Pressure Mein Kaun Sa Fal Khaana Chahiye

सेहत ही नियामत है और अगर आप अपनी सेहत को ठीक नहीं रख पाते हैं तो आप खुद को मुश्किल में ड़ाल रहे हैं जो सही नहीं है। पेट और उसके आसपास के अंगों को सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। पेट खाने को पचाता है और उससे मिनरल्स खून को प्राप्त होते हैं जो फिर पूरे शरीर में पहुँच जाते हैं।

किडनी, आंतें, अग्नाशय, लिवर, ये सभी बेहद जरूरी हैं और अगर इनमें से कोई भी दिक्कत में आता है तो आपके लिए जीवन के सबसे जरूरी और आसान काम मुश्किल बन जाते हैं। ऐसी ही एक जरूरी मसल होती है ग्लूट मसल जिसको ठीक रखना बेहद जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि नम्रता ने ग्लूट ब्रिजेज के बारे में बताकर आपको कितना फायदा पहुंचाया है और ये आपको क्यों करनी चाहिए।

ग्लूट ब्रिजेज के कई प्रकार

बेसिक हिप लिफ्ट

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को मैट पर रख लें। आपके पैर आधे मुड़े होने चाहिए। ये एक्सरसाइज आपके कूल्हे के मसल्स को एक्टिवेट करती है। इससे आपको कूल्हे में तनाव नहीं महसूस होता है। शरीर के ऊपरी हिस्से में से सिर्फ कंधों, हाथों और सर को जमीन पर रखते हुए कूल्हे को ऊपर उठाएं और इसको पंद्रह के सेट में करें जिसमें इसे हर सेट में बीस बार करना होगा।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

सिंगल लेग लिफ्ट

अपने एक पैर को जमीन के समानांतर कर दें जबकि दूसरा पैर मुड़ा हुआ रहे। इस स्थिति में अब अपने कूल्हों के साथ साथ ऊपरी भाग को भी उठाएं। कंधों, हाथों और सर को जमीन पर ही रहने दें और बाकी प्रक्रिया को उसी तरह से करें। इसके दस सेट और हर सेट में दस बार इसे करें।

हिप लिफ्ट विथ हील्स लिफ्टेड

इसे पंद्रह के सेट में करना है और हर सेट में इसे बीस बार करना चाहिए। आप इस बार ना सिर्फ बेसिक हिप लिफ्ट वाली एक्सरसाइज को करेंगे बल्कि अपने पंजों को भी ऊपर उठाएंगे लेकिन आपके पैर की उंगलियाँ जमीन पर ही रहेंगी। इन सभी एक्सरसाइजेज को बेहद धीमी गति से करें क्योंकि जल्दबाजी में आप सेहत को खराब कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के 3 घरेलू उपाय: Aankhon ke neeche dark circle hatane ke 3 gharelu upaay

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

comments icon
Fetching more content...