Create
Notifications

हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए: High Blood Pressure Mein Kaun Sa Fal Khaana Chahiye

फोटो: Only Healthy Advice
फोटो: Only Healthy Advice
Amit Shukla
ANALYST

ब्लड प्रेशर शरीर के लिए जरूरी है लेकिन बढ़ा या घटा हुआ ब्लड प्रेशर शरीर के लिए घातक है। शरीर में खून ही हर अंग को ऊर्जा एवं मिनरल्स प्रदान करता है और जब इसका प्रेशर बढ़ जाता है तो इंसान को दिक्कत होती है। वैसे ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा दोनों ही स्थितियों में इंसान को परेशान करता है।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

पेट और उससे जुड़ी परेशानी इसका हिस्सा होती है क्योंकि जैसा हम हमेशा से कहते आए हैं कि आपके शरीर में होने वाली परेशानियों में से नब्बे प्रतिशत का कारण आपका पेट होता है। अगर पेट ठीक है तो दिक्कतें कम रहेंगी। यहाँ ये ना सोचें कि इन दोनों में क्या समानता है क्योंकि दोनों का प्रभाव अलग अलग होने के बावजूद ये एक दूसरे के लिए बेहद जरूरी है।

पेट खाने में मौजूद मिनरल्स को खून को देता है और वो फिर पूरे शरीर का हिस्सा बन जाते हैं। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो इसका मतलब है कि आप अधिक तला भुना खा रहे हैं और तेल या चिकनाई वाली चीजों का सेवन भी आपके जीवन का हिस्सा है। वहीं अगर आप कोई शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं तो भी आपको दिक्कत होती है।

हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए

पोटेशियम वाले फल खाएं

केला, लीची, एवाकाडो जैसे फल आपके लिए सही रहेंगे क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर आपकी परेशानियों को भी हाई कर देता है। अगर पेट में परेशानी होगी तो उसका असर हर जगह होगा लेकिन अगर ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ेगा तो आपके दिमाग पर सबसे पहले असर होगा। इसलिए पोटेशियम वाले फलों का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद शुगर लेवल कितना होना चाहिए: Khaana Khaane ke baad sugar level kitna hona chahiye

शकरकंद खाएं और स्ट्रेस को करें कम

हाई ब्लड प्रेशर अमूमन स्ट्रेस के कारण होता है। शकरकंद में बीटा कैरोटीन, कैल्शियम और घुलनशील फाइबर होते हैं जिसके कारण आपके शरीर में स्ट्रेस बेहद कम होता है और सुकून वाली स्थिति ज्यादा रहती है। अपने दिमाग में कोई चिंता ना रखें क्योंकि वो नुकसानदेह है। आयुर्वेद में दिमाग को ठंडा रखने की हिदायत दी गई है।

स्ट्रॉबेरी का सेवन करें

एंटी ऑक्सिडेंट (Anti Oxidant), विटमिन सी और ओमेगा 3 फैटी ऐसिड होने के साथ साथ स्ट्रॉबेरी में पोटेशियम पाया जाता है जो हाई बीपी को कंट्रोल करता है। स्ट्रॉबेरी के अलावा आप आम, दही, कीवी और तरबूज का सेवन करके भी अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के 3 घरेलू उपाय: Aankhon ke neeche dark circle hatane ke 3 gharelu upaay

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now