नारियल के तेल से कुल्ला करने के फायदे : Nariyal Ke Tel Se Kulla Karne Ke Fayde 

नारियल के तेल से कुल्ला करने के फायदे (फोटो - news trend)
नारियल के तेल से कुल्ला करने के फायदे (फोटो - news trend)

तेल से कुल्ला (Benefits of Oil Pulling) एक प्राचीन आयुर्वेदिक विधि है जिससे कई रोगों से बचा जा सकता है। आम तौर पर मुंह के बैक्टीरिया को मारने के लिए ऑयल को मुंह में भरकर हिलाने की प्रक्रिया को तेल से कुल्ला कहते हैं। ऐसा करने से सिरदर्द से लेकर साइनस ही नहीं तमाम अन्य बीमारियां भी दूर होती है। लोग अपने डेली रूटीन में नारियल तेल, जैतून का तेल और तिल के तेल का इस्तेमाल कुल्ला (Oil Pulling) करने के लिए करते हैं। जानते हैं नारियल तेल से कुल्ला करने के फायदे।

नारियल के तेल से कुल्ला करने के फायदे : Nariyal Ke Tel Se Kulla Karne Ke Fayde In Hindi

मुंह के बैक्टीरिया - नारियल तेल से कुल्ला करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और दांतों की सेंसिटिविटी कम होती है।

सूजन कम करने के लिए - अगर किसी व्यक्ति की बॉडी पर सूजन आ रखी है तो इसे कम करने के लिए नारियल तेल का कुल्ला लाभकारी होता है।

कीटाणु दूर होते हैं - लोगों के पेट में कीटाणु और विषैले पदार्थ मुंह से ही जाते हैं लेकिन इसे रोकने के लिए नारियल तेल से कुल्ला लाभकारी हो सकता है।

शरीर में एनर्जी लेवल - नारियल तेल से कुल्ला करने से व्यक्ति के शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है।

सिरदर्द की समस्या में - अगर किसी को माइग्रेन, साइनस या स्ट्रेस से होने वाला सिर दर्द है तो यह सब कुछ नारियल तेल से कुल्ला करने से सही हो सकता है। लेकिन ऐसा दिन में एक बार ही करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan