Create

नाश्ते में चना खाने के 5 फायदे

नाश्ते में चना खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नाश्ते में चना खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

रसोई में चना (Gram) एक आम खाद्य पदार्थ है, चाहे वो स्प्राउट्स के रूप में हो या सब्जी के रूप में, इसका सेवन हमारे देश में बहुत आम है। चना प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल और हृदय-स्वस्थ फैट का एक पावरहाउस है। यह वजन प्रबंधन, स्वस्थ हृदय आदि जैसे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। चना खाने का सबसे उत्तम समय सुबह का नाश्ता होता है। आइये इस लेख के माध्यम से हम नाश्ते में चने के फायदों को जानें।

नाश्ते में चना खाने के 5 फायदे - Nashte Mein Chana Khane Ke Fayde In Hindi

1. शुगर को नियंत्रित करे (Controls blood sugar)

चना में जटिल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर होता है। यह आपके शरीर में शुगर के अवशोषण को नियंत्रित करता है और ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है इसलिए यह टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है।

2. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (May promote brain health)

चना पोषक तत्वों से भरपूर है, इसलिए यह मस्तिष्क के कार्य और मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है। चना भी कोलाइन (choline) का एक बड़ा स्रोत है, जो मस्तिष्क के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3. वजन घटाने में सहायक (Aids in weight loss)

भीगा हुआ चना प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है जो वजन प्रबंधन को बढ़ावा देता है। यह आपके कैलोरी सेवन को कम करके आपकी भूख को कम कर सकता है। भुना हुआ चना वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है जिससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है और इस तरह आपके भोजन की खपत कम हो जाती है।

4. हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करे (Improve hemoglobin levels)

चना आयरन से भरपूर होता है और इसलिए आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भीगे हुए चना की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

5. कुछ पुरानी बीमारियों को रोके (Prevent some chronic diseases)

चना मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल का एक अच्छा स्रोत है, जो हाई ब्लड प्रेशर को रोकने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है। यह ब्यूटायरेट (butyrate) के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है, एक फैटी एसिड जो सूजन को कम करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट कोलन, ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...