Create

नसों में सूजन के कारण और इलाज : Naso Me Sujan Ke Karan Aur Ilaj

नसों में सूजन के कारण और इलाज  (फोटो - sportskeeda hindi)
नसों में सूजन के कारण और इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)

नसों के अंदर सूजन की समस्या को न्यूराइटिस कहा जाता है। नसों में सूजन होने पर काफी तेज दर्द और झुनझुनाहट की स्थिति उत्पन्न होती है। नसों में सूजन कई कारणों से हो सकता है, जिसमें चोट लगना, संक्रमण, कमजोर मांसपेशियां इत्यादि शामिल है। जानते हैं नसों में सूजन के कारण और बचाव के उपाय।

नसों में सूजन के कारण : Naso Me Sujan Ke Karan In Hindi

1 . हाइपोथायराइडिज्म

2 . कोलेस्ट्रॉल का स्तर असंतुलित होना।

3 . हाइपर टेंशन

4 . चोट लगना

5 . रेडिएशन

6 . टीबी की समस्या

7 . खानपान इत्यादि।

नसों में सूजन के इलाज : Naso Me Sujan Ke Ilaj In Hindi

डाइट पर ध्यान दें - नसों में सूजन की परेशानी से बचाने के लिए लोगों को अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। खासतौर पर विटामिन बी युक्त आहार जरूर लें। विटामिन बी युक्त आहार का सेवन करने से नसों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें - नसों में सूजन की परेशानी से बचने के लिए लोगों को अपने शरीर को एक्टिव रखना चाहिए। शरीर को एक्टिव रखने से नसों से जुड़ी परेशानी दूर रहती है। साथ ही नसों में रक्त का प्रवाह सही रहता है।

शराब से परहेज करें - नसों में दर्द या सूजन की परेशानी होने पर शराब का सेवन न करें। इससे परेशानी बढ़ सकती है। शराब या फिर धूम्रपान का सेवन करने से नसों में सूजन और दर्द की परेशानी बढ़ सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment