Create

ऑयली स्किन के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर - Oily Skin ke liye Natural moisturizer

ऑयली स्किन के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर
ऑयली स्किन के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर
reaction-emoji
Ritu Raj

स्किन को मॉइस्चराइज रखना बेहद ही जरूरी है। इससे अंदर नमी बनी रहती है और साथ ही त्वचा की रंगत भी निखरती है। गर्मियों में ऑयली स्किन हमेशा चिपचिपी हो जाती है। जिके चलते मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में मॉइस्चराइजर बेहद जरूरी इंग्रेडिएंट्स में से एक है जिसका रोजाना इस्तेमाल करने से लाभ मिलता है। कुछ नेचुरल चीजें हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को मॉइस्चराइज कर सकते हैं। जे आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही उन्हें ग्लोइंग भी बनाते हैं।

ऑयली स्किन के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर

1- एलोवेरा (Aloe vera) एलोवेरा सबसे बेस्ट मॉइस्चराइजर साबित हो सकता है। ये गर्मियों में होने वाले सनबर्न की समस्या से राहत दिलाता है। इसमें मौजूद हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसे गुण त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। इसलिए इसे नेचुरल सनस्क्रीन कहते हैं। फेस वॉश के बाद इसे चेहरे, गर्दन और बाकी के हिस्सों पर अप्लाई कर सकते हैं।

2- सूरजमुखी का तेल (sunflower oil) ऑयली स्किन के लिए सूरजमुखी का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर

के रूप में काम करता है। इसमें लिनोलिक एसिड होता है जो त्वचा को हाइड्रेट कर स्किन बेरियर को मजबूत करता है। ऑयली त्वचा में कुछ बूंदों को फेस पर अप्लाई करने से राहत मिलता है।

3- गुलाब जल (rose water) गुलाब जल में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण स्किन को डीप डाइड्रेट करते हैं। फेस वॉश के बाद इसे चेहरे पर लगाने से लाभ मिलता है। इसके साथ ही इसे रात में एलोवेरा के साथ मिक्स कर लगा सकते हैं और सुबह उठकर चेहरा धो लें।

4- ग्रीन टी (green tea) ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर साबित हो सकता है। इसके लिए ग्रीन टी को पानी में डालकर उबाल लें और इसे स्प्रे बॉटल में छान के फेस वॉश के बाद अप्लाई करें।

5- जोजोबा ऑयल (jojoba oil) त्वचा के लिए जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को लचीला बनाते हैं। ये नेचुरल मॉइस्चराइजर के साथ ही सनस्क्रीन का भी काम करता है। इसकी कुछ बूंदों को चेहरे पर अच्छे से रब करने से लाभ मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...