Create
Notifications

नवरत्न तेल के फायदे: Navratan Tel ke Fayde

Enter caption
नवरत्न तेल
reaction-emoji
Naina Chauhan

नवरत्न तेल का इस्तेमाल व्यक्ति के शरीर को कई लाभ देता है। इस तेल को बनाने के लिए कई तरह की जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। जो थकान, तनाव, सिर दर्द, नींद ना आने की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत मदद करते हैं। जानते हैं नवरत्न तेल से क्या लाभ मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: पीठ दर्द के कारण और उपाय: peeth dard ke karan or upay

कैसे बनता है नवरत्न तेल-

इस तेल को बनाने के लिए कई जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि भृंगराज जो सिर दर्द से राहत देता है, पुदीन के फूल, कचूर, ब्राह्मी, अश्वगंधा, आमला, छरीला, जपा पुष्पा, लता कस्तूरी के मिश्रण को मिलाकर बनता है।

ये भी पढ़ें: सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार : sardi jukam ka gharelu upchar

नवरत्न तेल से मिलने वाले फायदे-

शरीर दर्द से राहत- नवरत्न तेल से शरीर की मसाज करने से मांसपेशियों को अराम मिलता है। शरीर को अराम देने के लिए इस तेल की मसाज करनी चाहिए।

नींद ना आने की समस्या- अगर किसी को रात में नींद ना आने की समस्या हो रही है तो वह अपने सिर की मालिस नवरत्न तेल से करें। इसके इस्तेमाल से सिर को ठंडक मिलेगी और नींद भी आ जाएगी।

माइग्रेन- जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या रहती है उन्हें इस तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए।

बदन दर्द से राहत- काम के बोझ के बाद अगर आप बदन दर्द से परेशान हैं तो इस समस्या से राहत पाने के लिए नवरत्न तेल से शरीर की मालिश करें आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: आंखों में चुभन का इलाज: aankhon mein chubhan ka ilaj

नोट- नवरत्न तेल का इस्तेमाल प्राइवेट अंग पर ना करें, इससे जलन महसूस हो सकती है। अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो उनको इस तेल से दूर रखें क्योंकि इससे उनको एलर्जी हो सकती है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...