नींबू और शहद के फायदे : Nimbu Aur Shahad Ke Fayde

नींबू और शहद के फायदे (source- sportskeeda hindi)
नींबू और शहद के फायदे (source- sportskeeda hindi)

अधिकतर लोग नींबू (Lemon) का सेवन रोज़ करते है। नींबू में बहुत सारा विटामिन C होता है, जो संभावित संक्रमणों को दूर करने के लिए आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है। नींबू पाचन तंत्र के लिए भी एक प्राकृतिक उत्तेजक है और शरीर में एसिडिटी के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। नींबू में भूख को कम करने वाले गुण होते हैं जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। दूसरी ओर शहद (Honey) स्वाद में मीठा होता है और आपको इंस्टेंट एनर्जी दे सकता है। शहद में एंटी-फंगल (anti-fungal), एंटी-बायोटिक (antibiotic), एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण होते है। दोनो का सेवन संयोजन में (in combination) एक प्रभावी मिश्रण का रूप ले लेता है। नींबू और शहद के गुणों को आगे और जानते है :-

नींबू और शहद के फायदे : Nimbu Aur Shahad Ke Fayde In Hindi

नींबू और शहद आपकी त्वचा में निखार ला सकते हैं (can improve your skin)

नींबू में विटामिन C उच्च मात्रा में पाया जाता है, यह स्किन डैमेज से लड़ने और त्वचा में कोलाजेन (Collagen) उत्पादन में मदद करता है। और शहद स्किन को साफ़ रखने और मॉइस्चर बनाए रखने में मददगार है।

नींबू और शहद आपके बालों को पोषण दे सकते हैं (can nourish your hair)

नहाने से पहले, एक प्राकृतिक शैम्पू बनाने के लिए एक चम्मच शहद को थोड़े से गर्म पानी में मिलाएं। यह आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करेगा और आपके बालों को चिपचिपा छोड़े बिना बहुत अच्छी महक देगा। एक बार जब आप शॉवर से बाहर आ जाए तो आपके स्कैल्प पर नींबू का रस लगाए, यह रूसी, बैक्टीरिया की समस्याओं और यहां तक कि बालों के झड़ने का इलाज करने में मदद कर सकता है।

नींबू और शहद कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं (can prevent cancer)

नींबू में 22 कैंसर रोधी यौगिक होते हैं, जिसमें लिमोनेन भी शामिल है। और कैंसर रोधी विभाग में शहद ने भी अपना स्थान बना लिया है। शहद एक प्राकृतिक इम्युनिटी बूस्टर, एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट, एंटीमाइक्रोबायल एजेंट है। कैंसर में शहद और नींबू का सेवन गुणकारी लाभ देगा।

नींबू और शहद कीड़ों के काटने से राहत दिला सकते हैं (can relieve insect bites)

गर्मियों के साथ ही, हम सभी को कुछ उपयोगी कीड़ें या मच्चर काटने के उपचार की आवश्यकता होगी। इसके लिए यह प्राकृतिक एंटीसेप्टिक घोल बनाये और उसके लिए शहद के साथ कुछ नींबू का रस मिला कर मिश्रण बनाए। शहद में मौजूद चीनी सूक्ष्मजीवों को मार देगी और नींबू बैक्टीरिया को अपने ऊपर हावी होने से रोकेगा। संयोजन, सूजन और खुजली को भी कम करेगा।

नींबू और शहद का पानी पाचन में सुधार करता है (can improve digestion)

अधिकांश लोगो को अपने पाचन को अधिकतम करने के लिए, विशेष रूप से वजन घटाने के लिए, थोड़ी मदद की आवश्यकता होती है। सौभाग्य से, पानी में नींबू और शहद का संयोजन ऐसा कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।