Create
Notifications

नॉर्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय : Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay

नॉर्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय (फोटो - BABY DESTINATION)
नॉर्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय (फोटो - BABY DESTINATION)
Naina Chauhan

अक्सर गर्भावस्था के समय महिलाएं यह जानना चाहती हैं की नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करें। गर्भावस्था एक ऐसी अद्भुत अवस्था है जब महिला को असहयनीय दर्द भी सहना मंजूर होता है। महिला कितनी भी कमजोर क्यों न हो, लेकिन डिलीवरी के दौरान होने वाले लेबर पेन वह खुशी-खुशी सह लेती है। लेकिन ये अहसास होता है सिर्फ नॉर्मल डिलीवरी में। लेकिन आज के समय में बहुत ही कम महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी होती है। लेकिन आज भी डॉक्टर्स नॉर्मल डिलीवरी को सुरक्षित मानते हैं। उनके अनुसार इसमें गर्भवती महिला को भले ही कुछ देर के लिए दर्द सहना पड़े, लेकिन डिलीवरी के बाद ज्यादा परेशानी से नहीं गुजरना पड़ता। जानते हैं नॉर्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय।

नॉर्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय : Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

रोजाना एक्सरसाइज करें - भले ही आप रूटीन में व्यायाम न करती हों, लेकिन गर्भवती होने के बाद हर महिला को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे न केवल उनका स्टेमिना बढ़ता है, बल्कि पूरे 9 महीने ये आपको एक्टिव बनाए रखती है। एक्सरसाइज करने की खास वजह है कि आपकी जांघों की हड्डियां मजबूत होती हैं, जो डिलीवरी के समय दर्द सहने में बहुत मदद करती हैं।

स्ट्रेस फ्री रहें - गर्भावस्था के समय हर महिला के लिए जरूरी होता है कि वह स्ट्रेस फ्री रहे। इस समय आपको अपने मन में अच्छी बातें लानी चाहिए और तनाव से परहेज करना चाहिए। जैसे ही आपको तनाव लगे, अपना ध्यान पैरेंटिंग की किताबों की तरफ लगा लीजिए। ध्यान भी भटक जाएगा और बच्चे की केयर कैसे करनी हैं, इसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

अच्छी नींद लें - गर्भवती महिला जितनी अच्छी नींद लेती है, डिलीवरी उतनी ही आसान हो जाती है। टूटी हुई नींद बच्चे ग्रोथ और डवलपमेंट पर असर डालती है। कोशिश करें जहां आप आराम करें वहां शांति का माहौल हो, ताकि नींद डिस्टर्ब न हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...