स्मोकिंग करने वालों को ही नहीं, आम लोग को भी होता है फेफड़ों का कैंसर, जानिये कारण 

स्मोकिंग करने वालों को ही नहीं, आम लोग को भी होता है फेफड़ों का कैंसर, जानिये कारण
स्मोकिंग करने वालों को ही नहीं, आम लोग को भी होता है फेफड़ों का कैंसर, जानिये कारण

स्मोकिंग करना सेहत (health) के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है, ये तो हम सभी जानते ही हैं। इससे फेफड़ों (Lungs) से संबंधित बहुत सी समस्याएं शुरू हो सकती हैं, यहि नहीं इससे लंग कैंसर होने का भी बहुत ज्यादा खतरा बना रहता है, जो कि जानलेवा हो सकता है। लेकिन लोगों को अक्सर ये गलतफहमी रहती है कि सिर्फ स्मोकिंग करने से ही फेफड़ों के कैंसर जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। लेकिन आपको बता दें कि जो लोग स्मोकिंग नहीं करते हैं उनको भी फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बना रहता है और वो कैसे आपको बताएंगे आगे लेख में-

स्मोकिंग करने वालों को ही नहीं, आम लोग को भी होता है फेफड़ों का कैंसर, जानिये कारण Not only smokers, common people also get lung cancer, know the reason in hindi

तम्बाकू को किसी भी रूप में लेने से लंग कैंसर हो सकता है। जो लोग सिगरेट पीते हैं उनमें लंग कैंसर होने की ज्यादा आशंका बनी रहती है। लेकिन आपको बता दें कि जो लोग सिगरेट नहीं पीते हैं उन्हें भी अब लंग कैंसर (lung cancer) होने का खतरा बना रहता हैं। क्योंकि आजकल बढ़ते प्रदूषण के कारण ये गंभीर बीमारी होने लगी है। प्रदूषण की वजह से हवा में कई खतरनाक कण मौजूद होते हैं, जो सांस लेने के दौरान फेफड़ों तक पहुंचते हैं। इन खतरनाक कणों से फेफड़ों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है और जब व्यक्ति बहुत लंबे समय तक इनके संपर्क में रहता है, तो कैंसर होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है।

इतना ही नहीं, दूषित हवा आपके शरीर के कई अंगों पर असर भी डालती है। इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि जब भी बाहर जाएं, तो मास्क जरूर लगाएं। इससे आप प्रदूषित वायु के संपर्क में आने से बहुत हद तक बच सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now