ओट्स खाने के फायदे : Oats Khane Ke Fayde

ओट्स खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
ओट्स खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

ओट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। झटपट तैयार होने वाला ओट्स oats खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी है। ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है, यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलता है। इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है। ओट्स में विटामिन ई भरपूर होते हैं और उसका सेवन नाश्ते में करना सब से लाभकारी माना जाता है। अगर आप नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं। इसमें जिंक कैल्शियम प्रोटीन आयरन, विटामिन, बी विटामिन ई और मैग्नीज भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जानते हैं ओट्स खाने के फायदे।

ओट्स खाने के फायदे : Oats Khane Ke Fayde In Hindi

वजन कंट्रोल - अगर आप नाश्ते में ओट्स खाते हैं तो इससे वजन कंट्रोल में रहता है। इससे फाइबर की मात्रा अधिक होने से पेट भरा रहता है। जल्दी भूख नहीं लगती। इससे वजन भी नियंत्रण में रहता है।

पाचन - ओट्स खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इससे गैस नहीं बनती। कब्ज से भी राहत मिलती है और ये आंतों की सफाई भी करता है।

ह्रदय - नाश्ते में ओट्स खाना ह्रदय के लिए बहुत ही अच्छा होता है। वह खाने से शरीर में जमा ब्रेड पैलेस टो धीरे-धीरे कम हो जाता है।

इम्यूनिटी - रोजाना नाश्ते में ओट्स खाकर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। ये विटामिन मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें बीटा ग्लूकोल भी होता है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan