Create

जैतून तेल की मालिश के फायदे : Jaitun Tel Ki Malish Ke Fayde

जैतून तेल की मालिश के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
जैतून तेल की मालिश के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अक्सर लोग जैतून तेल (olive oil) का उपयोग सदियों से स्‍वास्‍थ्‍य (health) और सौंदर्य (beauty) लाभ के लिए करते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि जैतून तेल की मालिश के लाभ भी होते हैं। आपको बता दे, जैतून तेल से मालिश की जा सकती है जो विभिन्‍न स्थितियों में हमारे लिए फायदेमंद होती है। ये विटामिन-E, विटामिन-K, आयरन, ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इस तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। रोजाना इस तेल से मालिश करने से आप शरीर के दर्द को दूर कर सकते हैं। इस तेल में जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। आइए जाने हमारे लिए जैतून तेल की मालिश के फायदे क्‍या हैं। olive-oil-beneficial-massage-in hindi

जैतून तेल की मालिश के फायदे -

शरीर की अकड़न दूर होती है - आज के समय में हमारी आधुनिक जीवन शैली (life style) बहुत हद तक सुस्‍त होती जा रही है। हमारे अधिकांश काम कम्‍प्‍यूटर आधारित होते हैं जिसकी वजह से हमें लंबे समय तक कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन के सामने बैठना होता है। इसकी वजह से अक्सर लोगों के गर्दन (neck pain) और कंधे की मांसपेशियों पर तनाव (tension) और दबाव पड़ता है। ऐसे में लोग दर्द और अकड़न को दूर करने के लिए योग अभ्यास करते हैं। लेकिन इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप योग के बाद जैतून तेल (olive oil massage) से मालिश कर सकते हैं। जैतून तेल में मौजूद ओलेओकैंथल एंटी-इंफ्लामेटरी दवाओं की तरह काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...