Create

ओमेगा-3 के फायदे - Omega-3 Ke Fayde

ओमेगा-3 के फायदे (source - google image)
ओमेगा-3 के फायदे (source - google image)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

ओमेगा -3 फैटी एसिड (omega3 fatty acid) पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (polyunsaturated fatty acid) का एक संग्रह है, जिसमें ईकोसापेंटेनिक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA), मछली में पाया जाता है, और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) शामिल है, जो पौधों में पाया जाता है। मक्खन और मांस जैसे खाद्य पदार्थों में संतृप्त फैट के विपरीत, जो अस्वास्थ्यकर (LDL) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स हेल्थी होते हैं क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और पूरे शरीर में सूजन (inflammation) को कम करने में मदद करते हैं। ओमेगा-3 के सेवन से आप खुदमे बहुत से बदलाव देख सकते है जो के आपकी हेल्थ के लिए लाब्दायक होंगे।

ओमेगा-3 के फायदे - Omega-3 Ke Fayde In Hindi

1. ओमेगा-3s अवसाद और चिंता से लड़ सकता है (fights depression and anxiety)

ओमेगा -3 की खुराक अवसाद (depression) और चिंता (anxiety) को रोकने और उसका इलाज करने में मदद कर सकती है। EPA अवसाद से लड़ने में सबसे प्रभावी प्रतीत होता है।

2. ओमेगा-3s आंखों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है (improves eye health)

DHA नामक ओमेगा -3 फैटी एसिड आपकी आंखों के रेटिना का एक प्रमुख स्ट्रक्चरल कॉम्पोनेन्ट है। यह धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे दृष्टि हानि और अंधापन हो सकता है।

3. ओमेगा-3s गर्भावस्था और प्रारंभिक जीवन के दौरान मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है (Promotes Brain Health During Pregnancy and Early Life)

गर्भावस्था और प्रारंभिक जीवन के दौरान पर्याप्त ओमेगा -3 प्राप्त करना आपके बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। पूरक उच्च बुद्धि और कई बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

4. ओमेगा-3 हृदय रोग के जोखिम कारकों में सुधार कर सकता है (improves risk factors for heart disease)

ओमेगा-3s कई हृदय रोग जोखिम फैक्टर्स में सुधार करता है। हालांकि, ओमेगा -3 की खुराक आपके दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम को कम नहीं करती है।

5. ओमेगा -3s उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट और अल्जाइमर रोग से लड़ सकता है (Fights Age-Related Mental Decline and Alzheimer’s Disease)

ओमेगा -3 वसा उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट और अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद कर सकता है।

6. ओमेगा-3s मेटाबोलिक सिंड्रोम के लक्षणों को कम कर सकता है (reduces symptoms of metabolic syndrome)

मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोगों के लिए ओमेगा -3 के कई लाभ हो सकते हैं। वे इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकते हैं, सूजन (inflammation) से लड़ सकते हैं और कई हृदय रोग जोखिम कारकों में सुधार कर सकते हैं।

7. ओमेगा-3s आपके लीवर की चर्बी को कम कर सकता है (reduces fat from liver)

ओमेगा -3 फैटी एसिड नोन-अल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज वाले लोगों में यकृत वसा (fat) को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...