Create

प्याज के तेल के 5 फायदे : Onion Oil Ke 5 Fayde

प्याज के तेल के फायदे (source - google images)
प्याज के तेल के फायदे (source - google images)

भारतीय रसोई में प्याज का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि प्याज का तेल त्वचा और बालों के लिए भी उत्तम है। प्याज में सल्फर (sulphur) भी बड़ी मात्रा में पाया जाता है और विटामिन A, C, E और B-कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो मुंहासों से लड़ने में मदद करता है, खांसी और कफ को कम करता है और घावों को भी ठीक करता है। वास्तव में, प्याज के औषधीय गुणों को प्राचीन काल से ही मान्यता दी गई है, जब इसका उपयोग सिरदर्द, हृदय रोग और मुंह के छालों जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता था। तो आइए जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है:-

प्याज के तेल के 5 फायदे : Onion Oil Ke 5 Fayde In Hindi

1. डिटॉक्सिफिकेशन (detoxification)

इसमें मूत्रवर्धक यौगिक (diurectic compounds) होते है, यह यूरिया, यूरिक एसिड, अतिरिक्त फैट, साल्ट और पानी जैसे शरीर से विषाक्त और हानिकारक पदार्थों को निकालने में सक्षम है। इसलिए यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और ऐसे हानिकारक यौगिकों के निर्माण के कारण होने वाले विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से मुक्त रखते हुए इसे साफ करता है।

2. श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए उपाय (remedy for respiratory ailments)

प्याज का आवश्यक तेल एक एक्सपेक्टोरेंट (expectorant) है, जिसका सीधा सा मतलब है कि यह बिना रुके वायु प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से श्वसन पथ के साथ भीड़ और बलगम के निर्माण को साफ कर सकता है। इस प्रकार यह खांसी, साइनस और कफ को कम करने में मदद करता है। वे अवरुद्ध मार्ग को खोलते हैं और कफ और बलगम को शरीर से बाहर निकालने के लिए प्रेरित करते हैं। इस प्रकार, प्याज का आवश्यक तेल सांस की इन सामान्य बीमारियों से राहत देता है।

3. बालों का विकास (hair growth)

प्याज का आवश्यक तेल प्राकृतिक रूप से बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। यह खोपड़ी को साफ करता है और इसे रूसी मुक्त बनाता है, इस प्रकार एक स्वस्थ खोपड़ी की सुविधा प्रदान करता है। जब ऐसा होता है, तो बाल आसानी से बढ़ सकते हैं और आपके बाल नरम, स्वस्थ और चमकदार हो जाएंगे। साथ ही यह बालों को झड़ने से रोकता है।

4. घावों को ठीक करता है (heals wound)

प्याज के आवश्यक तेल में कई जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसलिए, यह संक्रमण पैदा किए बिना प्राप्त किसी भी घाव, कट या खरोंच को साफ करने के लिए एक उपयोगी एंटी-सेप्टिक एजेंट है। यह घाव या कट पर किसी भी बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है और इस प्रकार, घावों और खरोंचों के तेजी से उपचार को बढ़ावा देता है।

5. त्वचा को साफ करता है (clears the skin)

इसके रोगाणुरोधी गुणों से संबंधित, प्याज के आवश्यक तेल का उपयोग त्वचा विकारों जैसे कि मुँहासे, एक्जिमा (eczema) या यहां तक कि सोरायसिस (psoriasis) के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। प्याज का आवश्यक तेल बैक्टीरिया को मार सकता है और त्वचा की इन स्थितियों को बिगड़ने से रोक सकता है। तेल आपकी त्वचा पर निशान, धब्बे और दोषों को भी हल्का कर सकता है इसलिए इसे आपकी त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए एक उपयोगी उत्पाद बना देता है!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment