Create
Notifications

पैर में सूजन के घरेलू उपचार : Pair Mein Sujan Ke Gharelu Upchar

पैर में सूजन के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
पैर में सूजन के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

पैर, एड़ी और पंजों में सूजन कई लोगों के लिए परेशानी और दर्द का कारण बनती है। पैरों और एड़ी में सूजन आपके पैरों के आसपास तरल पदार्थ (fluids) के जमा होने के कारण होती है। यह सूजन (जिसे edema कहा जाता है) आपके पैरों पर खड़े रहने या बहुत देर तक बैठने जैसी सरल चीजों के कारण हो सकती है। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपके पैरों के आसपास का क्षेत्र सूज गया है और यह ना केवल गर्मियों में बल्कि किसी भी मौसम में परेशानी बन सकती है।

हालांकि, कभी-कभी तरल पदार्थ आपके किडनी, हार्ट या ब्लड सर्कुलेशन की समस्याओं के कारण पैरों और एड़ी के आसपास सूजन पैदा कर सकता है। कुछ दवाएं आपके शरीर में सूजन का निर्माण भी कर सकती हैं जिसके परिणामस्वरूप पैरों में सूजन हो सकती है। इसके अलावा, यदि एक पैर सूजा हुआ दिखता है, जबकि दूसरा सामान्य दिखाई देता है, तो डॉक्टर को संपर्क करें, क्योंकि यह असमानता "गहरी शिरा घनास्त्रता" (deep vein thrombosis) का संकेत हो सकती है। पैरों में सूजन को कम करने के लिए कई प्रभावी घरेलू उपचार (Home Remedies) हैं।

पैर में सूजन के घरेलू उपचार : Pair Mein Sujan Ke Gharelu Upchar In Hindi

1. व्यायाम (Exercise)

नियमित शारीरिक व्यायाम आपके ब्लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करने और आपके पैरों में द्रव प्रतिधारण (fluid retention) को रोकने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, तैराकी (swimming) आपके पैरों से दबाव हटाने का एक शानदार तरीका है।

2. नमक का सेवन कम करें (Reduce salt intakes)

यदि आपके पैरों में सूजन है, तो आपको फ्लुइड्स यानी तरल पदार्थ के संचय को रोकने के लिए अपने नमक का सेवन कम करना चाहिए। आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए थोड़े से नमक की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत अधिक नमक आपके गुर्दे और हृदय प्रणाली पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।

3. थोड़ी-थोड़ी देर में उठ कर घूमना (Walk around)

यदि आपके पैरों में बहुत देर तक खड़े रहने या बैठने से सूजन है, तो आपको हर बार उठना चाहिए और टहलना चाहिए। यह आपके सर्कुलेशन को उत्तेजित करने में मदद करता है और आपके पैरों में सूजन होने से रोकता है।

4. संपीड़न मोज़े (Compression socks)

यदि आपको लंबे समय तक बैठना या खड़े रहना है तो संपीड़न स्टॉकिंग्स पैर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, संपीड़न मोज़े पैरों की सूजन को रोकने में मदद करते हैं और आपकी दैनिक गतिविधियों को बहुत आसान बना सकते हैं।

5. पैरों की मालिश (Foot massage)

गर्भवती महिलाओं के लिए पैरों की मालिश एक मात्र उपाय है सूजन को कम करने के लिए, यह एक असरदार तरीका साबित हुआ है। मालिश, उपचार के रूप में काम करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने व एडेमा (edema) के लक्षणों को कम करने में सफल है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now