Create

पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे: Panch Tulsi Drops Ke Fayde

फोटो- Pinterest
फोटो- Pinterest
reaction-emoji
Naina Chauhan

पंच तुलसी नाम से ही पता चल गया होगा कि ये पांच तुलसी को मिलाकर बना है। इस ड्रॉप्स में श्याम तुलसी, विष्णु तुलसी, राम तुलसी, नींबू तुलसी, वन तुलसी को मिलाकर बनाया गया है। पंच तुलसी रस पांच खास जड़ी बूटियों से निर्मित एक गुणकारी औषधि है। आज के समय में कोरोना महामारी से जूझ रहे लोगों के लिए ये ड्रॉप्स रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। जानते हैं इससे क्या लाभ होते हैं।

ये भी पढ़ें: चिरायता के फायदे: Chirata ke Fayde

पंच तुलसी के फायदे -

सांस की दुर्गंध दूर करें - जिन लोगों के मुंह से दुर्गंध आती है उन्हें रोजाना पंच तुलसी ड्रॉप्स को पानी में डालकर पीना चाहिए। इसके सेवन से कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होगा।

त्वचा के लिए - पंच तुलसी के सेवन से त्वचा पर होने वाले कील मुहांसे खत्म हो सकते हैं औऱ चेहरा चमक जाता है। हर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

मौसमी रोगों को दूर करे - हरे हरे पत्तों से बना पंच तुलसी ड्रॉप्स आपको कई समस्या से बचा सकती है। इससे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, बच्चों का दमा, सिर दर्द जैसी अनेक मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी पीने के फायदे: Garam Pani Peene Ke Fayde

फेफड़ों में सूजन दूर करें - अगर किसी व्यक्ति के फेफड़ों में सूजन आ जाए, तो उसे इसकी वजह से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि बुखार, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ आदि प्रमुख हैं। ऐसे व्यक्ति को डॉक्टरी दवाओं के साथ-साथ पंच तुलसी रस सुबह-शाम खाली पेट पीना चाहिए।

मुंह के छालों में लाभदायक - अगर किसी व्यक्ति के मुंह में छाले हो गए हों, तो उसे पंच तुलसी का रस पीना चाहिए।

कैसे करें पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन -

पंच तुलसी ड्रॉप्स का उपयोग करने के लिए एक कप में गर्म पानी लें और उसमें 2 से 3 ड्रॉप्स पंच तुलसी के डालें और सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: फिटकरी का पानी पीने के फायदे: Fitkari Ka Pani Peene Ke Fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...