Create

पपीते के साथ न करें इन 5 फू़ड्स का सेवन, सेहत के लिए नुकसान : Papita Ke Sath Nahi Khana Chahiye Ye 5 Foods

पपीते के साथ न करें इन 5 फू़ड्स का सेवन, सेहत के लिए नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
पपीते के साथ न करें इन 5 फू़ड्स का सेवन, सेहत के लिए नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

पपीता खाना सेहत के काफी फायदेमंद होता है। पपीता खाने से सेहत को ढेर सारे लाभ मिलते हैं। लेकिन पपीते के साथ या फिर पपीता खाने के बाद कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है? चलिए जानते हैं पपीते के साथ किन फूड्स का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पपीते के साथ न करें इन 5 फू़ड्स का सेवन, सेहत के लिए नुकसान : Papita Ke Sath Nahi Khana Chahiye Ye 5 Foods In Hindi

1. पपीते और दही (Papaya and curd) - पपीते के साथ दही का कॉम्बिनेशन सेहत के लिहाज से नुकसानदायक माना जाता है। पपीता और दही एक साथ खाने से आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं। पपीते की तासीर गर्म और दही की तासीर काफी ठंडी होती है। इसलिए इनका सेवन साथ में करने से आपको सर्दी, जुकाम और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2. पपीता और संतरा (Papaya and Orange) - पपीते के साथ संतरे का सेवन इसलिए भी नहीं किया जा सकता क्योंकि संतरा एक खट्टा और पपीता एक मीठा फल होता है। दोनों ही एक दूसरे से काफी विपरीत होते हैं। वहीं इनके फर्मेन्ट्स शरीर में टॉक्सिन्स पैदा कर सकते हैं, जिससे शरीर में डायरिया, कब्ज और इनडायजेशन की भी समस्या पैदा हो सकती है।

3. पपीता और दूध (Papaya and Milk) - पपीते के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या हो सकती है। इससे आपके पेट में ममोड़ और पेट भरा भरा लगने जैसी समस्या महसूस हो सकती है।

4. पपीता और करेला (Papaya and Bitter Gourd) - पपीते के साथ करेले का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। पपीता एक वाटर रिच फूड है जो शरीर में पानी की मात्रा की आपूर्ति करता है। वहीं करेला एक ऐसा खट्टा फल है, जो शरीर से पानी को अवशोषित करता है। इसलिए अगर इनका सेवन एक साथ किया जाए तो शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है।

5. पपीता और नींबू (Papaya and Lemon) - पपीते और नींबू का सेवन साथ में करने से शरीर में पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यहां तक कि पपीते के साथ नींबू के सेवन को काफी नुकसानदायक भी माना जाता है। पपीते के साथ नींबू का सेवन करने से आपको रक्त संबंधी विकार भी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment