Create

पपीता खाने के नुकसान : Papita Khane Ke Nuksan

पपीते खाने के नुकसान (फोटो - myupchar)
पपीते खाने के नुकसान (फोटो - myupchar)

अक्सर देखा होगा लोग इस रसदार और सुनहरा सा दिखने वाले फल पपीता का सेवन पेट की समस्या को दूर करने के लिए जरूर करते हैं। यह फल पोष्क तत्वों से भरपूर होता है। पपीते में फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है। इस लिहाज से यह कई बीमारियों में बहुत फायदेमंद है। लेकिन अगर पपीते का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि, पपीते की लेटेक्स और हाई फाइबर सामग्री को देखते हुए , इसका ज्यादा सेवन आपके लिए रिस्क पैदा कर सकता है। जानते हैं पपीते खाने से क्या नुकसान होते हैं।

पपीते खाने के नुकसान : Papita Khane Ke Nuksan In Hindi

गर्भवती महिला के लिए हानिकारक - पपीता वैसे तो बहुत पौष्टिक फल है, लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए ये फल बेहद नुकसानदायक है। प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को पपीते के सेवन से दूर रहने की सलाह दी जाती है। दरअसल, पपीते के बीज, जड़ और पत्तियां भ्रूण को नुकसान पहुंचाती हैं। पपीते में मौजूद पपैन शरीर में झिल्ली को डैमेज कर देते हैं, जो भ्रूण के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

श्वसन संबंधी विकार पैदा करे - कई फल ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से किसी - किसी व्यक्ति को नुकसान हो सकता है। ठीक ऐसे ही पपीते के ज्यादा सेवन से अस्थमा और घरघराहट जैसी श्वसन संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। इस समस्या को रोकने के लिए अधिक मात्रा में पपीते के सेवन से बचना चाहिए।

ब्लड शुगर कम करे - अगर कोई ज्‍यादा मात्रा में पपीते का सेवन करता है तो इससे खून में ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level In Hindi) कम भी हो सकता है, जो कि डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए खतरनाक है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को पपीता खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment