Create
Notifications

पीनट बटर  के फायदे : Peanut Butter Ke Fayde

पीनट बटर के फायदे (फोटो - myupchar)
पीनट बटर के फायदे (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

कहा जाता है कि हर किसी को रोजाना बादाम, अखरोट जैसे ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। लेकिन अगर कोई इन सबका सेवन नहीं कर सकता तो वह पीनट बटर का सेवन कर सकता है। क्योंकि इसके फायदे इन ड्राईफ्रूट्स से कम नहीं होते। पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की ग्रोथ के लिए काफी जरूरी होते हैं। इसमें विटामिन बी5, जिंक, आयरन, पौटेशियम और सेलेनियम में भी काफी हाई होता है। जानते हैं पीनट बटर के फायदे।

पीनट बटर के फायदे : Peanut Putter Ke Fayde In Hindi

वजन कम करने के लिए - आपको बता दें कि एक चम्मच पीनट बटर में तकरीबन 100 कैलारी होती हैं, मगर यह कैलोरी मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है.। जिससे शरीर को न केवल फायदा होता है, बल्कि यह दिल की बीमारियों से बचाने में, वेट लॉस में और मोटापे को दूर रखने में भी मदद करती है।

ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क कम होता है - महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए पीनट बटर फायदेमंद होता है। अगर लड़कियां रोजाना पीनट बटर का सेवन करती हैं, तो इससे उनमें 30 वर्ष की उम्र तक ब्रेस्ट कैंसर होने का 39 फीसदी रिस्क कम हो जाता है।

आंखों के लिए लाभकारी - आज के समय में लोगों का ज्यादा मोबाइल और लैपटॉप का उपयोग करने से आंखें काफी थक जाती हैं और उन पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपको पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...