इन बीमारी से पीड़ित लोगों को खाली पेट नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन!

People suffering from these diseases should not consume garlic on an empty stomach.
इन बीमारी से पीड़ित लोगों को खाली पेट नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन!

लहसुन जिसका उपयोग दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों और संभावित प्रतिरक्षा प्रणाली समर्थन सहित इसके स्वास्थ्य लाभों को सदियों से मान्यता दी गई है। हालाँकि, खाली पेट लहसुन के संभावित प्रभाव के प्रति सचेत रहना आवश्यक है, विशेष रूप से कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए। आज हम यही जानने की कोशिश करेंगे की क्यों विशिष्ट बीमारियों वाले व्यक्तियों को भोजन के बिना लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने, ध्यान दें:-

पाचन संवेदनशीलता:

कुछ व्यक्तियों के लिए, खाली पेट लहसुन कठोर हो सकता है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं, जिससे असुविधा, सूजन और यहां तक कि मतली भी हो सकती है। संवेदनशील पेट वाले या एसिड रिफ्लक्स से ग्रस्त लोगों को खाली पेट लहसुन का सेवन करने में विशेष रूप से सावधानी बरतनी चाहिए।

youtube-cover

गैस्ट्रिटिस और अल्सर:

गैस्ट्राइटिस या पेट के अल्सर से पीड़ित व्यक्तियों को पेट में भोजन के बिना लहसुन खाने से सख्ती से बचना चाहिए। लहसुन के तीखे यौगिक स्थिति को बढ़ा सकते हैं, जिससे जलन हो सकती है और संभावित रूप से लक्षण बिगड़ सकते हैं। पेट की परत पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए संतुलित भोजन के साथ लहसुन का सेवन करना सबसे अच्छा है।

एसिड असंतुलन:

स्वस्थ पाचन के लिए पेट में उचित एसिड संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। खाली पेट लहसुन का सेवन करने से पेट के एसिड में असंतुलन हो सकता है, जो पाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकता है। एसिड से संबंधित विकार वाले लोगों को अकेले लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए और इसके बजाय इसे अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

रक्तचाप की दवा पारस्परिक क्रिया:

लहसुन में रक्त को पतला करने वाले प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो कुछ व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। हालाँकि, जो लोग वारफारिन या एस्पिरिन जैसी रक्त-पतला करने वाली दवाएँ ले रहे हैं, उनके लिए खाली पेट लहसुन का सेवन संभावित रूप से दवा की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप कर सकता है।

लहसुन में रक्त को पतला करता है!
लहसुन में रक्त को पतला करता है!

हाइपोग्लाइसीमिया जोखिम:

मधुमेह वाले व्यक्तियों या हाइपोग्लाइसीमिया के प्रति संवेदनशील लोगों को खाली पेट लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए। लहसुन रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, और जब भोजन के बिना लिया जाता है, तो यह रक्त शर्करा में अचानक गिरावट का कारण बन सकता है, जिससे हाइपोग्लाइसेमिक एपिसोड हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now