पैर के तलवों की मालिश करने के फायदे- Pair Ke Talvo Ki Malish Karne Ke Fayde

पैर के तलवों की मालिश करने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
पैर के तलवों की मालिश करने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

शरीर की मालिश करने के फायदे तो सभी कोई जानता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप पैर के तलवों की मालिश (Feet massage) करते हैं, तो यह कितना फायदेमंद साबित होता है। रोजाना रात को पैर के तलवों की मालिश करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। पैर के तलवों की मालिश करने से न केवल शारीरिक लाभ होता है बल्कि इससे मानसिक लाभ भी पहुंचता है। जानिए पैर के तलवों की मालिश करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

पैर के तलवों की मालिश करने के फायदे (Pair Ke Talvo Ki Malish Karne Ke Fayde In Hindi)

अनिद्रा की शिकायत होती है दूर

पैर के तलवों की मालिश करने से अनिद्रा (Insomnia) की शिकायत दूर होती है। क्योंकि तलवों की मालिश करने से दिनभर की थकान दूर होती है और नींद अच्छी आती है। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले पैर के तलवों की मालिश करनी चाहिए। मालिश करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

ब्लड सर्कुलेशन होता है सही

पैर के तलवों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Cirulation) सही तरह से होता है। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए ब्लड सर्कुलेशन का सही होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर शरीर के सभी अंगों तक खून नहीं पहुंचता है, तो इससे कई बीमारियां हो सकती है। इसलिए ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले तलवों की मालिश करनी चाहिए।

जोड़ों के दर्द से मिलता है छुटकारा

पैर के तलवों की मालिश करने से जोड़ों के दर्द (Joint pain) से भी छुटकारा मिलता है। क्योंकि तलवों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है।

तनाव होता है कम

पैर के तलवों की मालिश करने से मानसिक लाभ भी पहुंचता है। अगर आप रोजाना पैर के तलवों की मालिश करते हैं, तो इससे तनाव (Tension) और चिंता कम होती है। साथ ही मालिश करने से डिप्रेशन का खतरा भी कम होता है। क्योंकि ज्यादा चिंता और तनाव ही डिप्रेशन का कारण बनते हैं।

वजन होता है कम

पैर के तलवों की मालिश करने से वजन कम होता है। अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले 10 मिनट तलवों की मालिश करते हैं, तो इससे वजन कम होता है।

पैर दर्द में मिलता है आराम

पैर के तलवों की मालिश करने से पैर दर्द (leg pain) में काफी आराम मिलता है। साथ ही अगर सूजन की शिकायत हो, तो उसमें भी आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना रात को तलवों की मालिश करनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava