Create

पेट दर्द का घरेलू इलाज - Pet dard ke gharelu ilaj

पेट दर्द का घरेलू इलाज (फोटो-Healthunbox )
पेट दर्द का घरेलू इलाज (फोटो-Healthunbox )

पेट दर्द (Stomach pain) एक ऐसी बीमारी है जो हर किसी को कभी न कभी हो ही जाती है। पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं। एसिडिटी, कब्ज, गलत खान-पान जैसी कोई भी वजह हो सकती है। पेट दर्द एक ऐसा दर्द है कि अगर एक बार किसी को शुरू हो जाए तो इंसान चैन से एक जगह बैठ नहीं सकता है। जानिए पेट दर्द ठीक करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

पेट दर्द का घरेलू इलाज (pet dard ka gharelu ilaj in hindi)

अदरक, चीनी और नींबू

पेट में दर्द की शिकायत होने पर अदरक के रस में नींबू (Lemon) की कुछ बूंद और चीनी को मिलाकर सेवन करना चाहिए। इससे तेज दर्द में राहत मिलती है।

हल्दी और काला नमक

हल्दी (Turmeric) में एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं। जो पेट दर्द में आराम पहुंचाते हैं। इसके लिए एक कप पानी में हल्का सा हल्दी और काला नमक मिला लें। फिर उसको पी लें। इससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

अदरक का रस और शहद

पेट दर्द में तुरंत राहत पाने के लिए अदरक (Ginger) के रस में शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए। इससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

दही

दही (Curd) खाने से पेट दर्द की शिकायत में आराम मिलता है। अगर पेट में दर्द हो तो दही का सेवन कर लेना चाहिए।

नींबू और काला नमक

अगर पेट दर्द की शिकायत हो तो तुरंत आधे गिलास पानी में नींबू का रस और काला नमक (Black salt) मिलाकर पी लेना चाहिए। इससे पेट दर्द में काफी आराम मिलता है।

पानी

पानी की कमी से भी पेट में दर्द की शिकायत हो जाती है। पानी शरीर को हाइडेट्र रखता है। इसलिए दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

जीरा का पानी

जीरा का पानी पीने से भी पेट दर्द में आराम मिलता है। अगर पेट दर्द की शिकायत हो तो उस समय जीरा का पानी पी लेना चाहिए।

पेट की सिकाई

पेट दर्द की शिकायत होने पर पेट की सिकाई करना चाहिए। सिकाई करने से पेट दर्द में काफी आराम मिलता है।

मीठा सोडा

जिनको पेट में दर्द की शिकायत हो उनको तुरंत मीठा सोडा डालकर पानी पीना चाहिए। मीठा सोडा दर्द में आराम दिलाता है।

अदरक

अदरक पेट में मौजूद एसिड को कम रखता है। इसके एंटीआक्सीटेंड गुण से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए यह पेट दर्द में काफी फायदा पहुंचाता है।

हींग

अगर पेट में दर्द हो रहा हो तो उसमें हींग काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर छोटे बच्चों को भी पेट दर्द हो रहा हो तो उनके पेट में हींग लगाने से दर्द से आराम मिल जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment