Create

पेट के कीड़े का घरेलू इलाज : Pet Ke Kide Ka Gharelu Ilaaj

पेट के कीड़े का घरेलू इलाज (source - sportskeeda hindi)
पेट के कीड़े का घरेलू इलाज (source - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

यदि आप पेट के कीड़ों (Intestinal Worms) से परेशान हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि क्या कोई प्राकृतिक व घरेलू उपचार आपके स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद कर सकता है। कुछ जड़ी-बूटियों, बीजों और उनके अर्क से आपको लाभ हो सकता है। पेट में कीड़ें होने के लक्षणों में शामिल हैं: सूजन, दस्त, थकान या कमजोरी, गैस, मतली, अपने मल में कीड़ों का दिखना, अक्सर पेट दर्द, उल्टी करना, वजन घटना आदि। इनकी जांच Stool test से की जाती है। कई मामलों में, यह तब हो सकता है जब भोजन, मिट्टी या पानी दूषित हो। घबराए नहीं! जांच के बाद पुष्टि मिलने पर घरेलू इलाज से भी इनका उपचार किया जा सकता है।

पेट के कीड़े का घरेलू इलाज : Pet Ke Kide Ka Gharelu Ilaaj In Hindi

पपीते के बीज (Papaya seeds)

पेट के कीड़ों से बचने के लिए, पपीते के बीज बहुत मददगार साबित होते है। इसके चूर्ण को खाने में मिलाकर देने से सेवन करने में आसानी होगी और यह शहीर व पेट को जल्दी लाभ देगा।

कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)

कद्दू के बीज अमीनो एसिड और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। विशेष रूप से, वे बेरबेरीन (berberine), कुकुरबिटाइन (cucurbitine) और पामाटिन (palmatine) से भरपूर होते हैं। ये सभी अमीनो एसिड हैं जो पेट के कीड़ों को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं।

बर्बेरिन (Berberine)

यह यौगिक यूरोपीय बैरबेरी (Berberis vulgaris) जैसी जड़ी-बूटियों में पाया जा सकता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि बेरबेरीन पेट के कीड़ों को कम कर सकता है।

आहार में बदलाव (Changes in Diet)

प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि पेट का एसिड आपको भोजन में कीड़ों से बचाने में मदद कर सकता है। यह कुछ सुझाव :

कॉफी, चीनी, शराब और अशुद्ध अनाज से बचें।

अपने भोजन में अधिक लहसुन शामिल करें।

आपके द्वारा खाए जाने वाले गाजर, शकरकंद की मात्रा बढ़ाएँ। इन खाद्य पदार्थों में बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर में विटामिन A में बदल जाता है। विटामिन A आपके शरीर को helminths का विरोध करने में मदद करता है।

सारांश :-

बेरबेरीन और वर्मवुड के अर्क उपयोगी हो सकते हैं। कद्दू के बीज और पपीते के बीज भी पेट के कीड़ों को कम करने में मददगार हैं। विटामिन A, सेलेनियम, जिंक और प्रोबायोटिक्स सहित एक स्वस्थ आहार आपको इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...