Create
Notifications

पेट में गैस दूर करने के योगासन : Pet Me Gas Dur Karne Ke Yogasana

पेट में गैस दूर करने के योगासन (फोटो - sportskeeda hindi)
पेट में गैस दूर करने के योगासन (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आज के समय में पेट में गैस (Gas) की समस्या बहुत आम हो गई है, छोटे बच्चे हो या बड़े हर किसी को ये परेशानी होती है। गैस की समस्या कई बार खाली पेट रहने के कारण भी होती है। वहीं ज्‍यादातर लोग भोजन को तेजी से खाते हैं। इस कारण से भी पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है। कई लोग खाना खाते समय ज्‍यादा हवा (air) न‍िगल जाते हैं और इस कारण से भी गैस की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में जानते हैं कुछ आसान योगासन के बारे, जिससे आप पेट में गैस की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

पेट में गैस दूर करने के योगासन

पवनमुक्तासन - Wind Relieving Pose - इस आसन का अर्थ है हवा को मुक्त करना। इस आसन को करने से पेट की गैस (हवा) निकलने में मदद मिलती है। पवनमुक्‍तासन (Pawanmuktasana) को 3 से 5 बार दोहरा सकते हैं।

सेतु बंध सर्वांगासन- Bridge Pose - सेतु बंध सर्वांगासन (Setu Bandha Sarvangasana) करने से पेट में गैस (Gas) की समस्‍या से न‍िजात म‍िलता है। मेटाबॉल‍िज्‍म तेज करने के ल‍िए भी ये योग फायदेमंद माना जाता है। ज‍िन लोगों को कमर में दर्द है वे इस योग को करने से बचें।

बालासन- Child Pose - बालासन (Balasana) एक आसान योग है। अगर आप बालासन को रोजाना करते हैं तो इससे पाचन तंत्र (digestion) अच्‍छा रहता है और गैस की समस्‍या से छुटकारा पाने में मदद म‍िलती है। आप बालासन को 1 से 3 म‍िनट तक कर सकते हैं। वहीं बालासन पूरे शरीर को आराम देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...