Create
Notifications

मुंहासों के लिए घरेलू उपचार : Pimples Ke Liye Gharelu Upchaar 

मुंहासों के लिए इस लेख में कई उपचार बताए गए हैं
मुंहासों के लिए इस लेख में कई उपचार बताए गए हैं
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

जल्दी से मुंहासों (pimples) से छुटकारा पाने के सबसे अच्छे उपाय जानना चाहते हैं? तो ज़रूर आपको इसके पीछे के विज्ञान को समझना चाहिए। पिंपल्स को ज़िट्स, स्पॉट्स, बम्प्स, पस्ट्यूल्स, पैपुल्स या एक्ने के रूप में भी जाना जाता है। यह त्वचा की सूजन है, जब तेल ग्रंथियां (sebaceous glands) बंद हो जाती हैं और बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती हैं या सूज जाती हैं। मुहांसों का मुख्य कारण सबसोउस ग्लांड्स द्वारा अतिरिक्त सीबम स्राव है। चेहरे, माथे, पीठ के ऊपरी हिस्से, गर्दन, छाती, ऊपरी बांहों और कंधों पर भी पिंपल्स हो सकते हैं। क्लॉग्ड पोर्स, गलत आहार, ऑयली फूड्स, स्ट्रेस, स्मोकिंग, अल्कोहल का सेवन, जेनेटिक्स, ख़राब हाइजीन, दवाओं का गलत प्रभाव भी मुहासें का कारण हो सकता है।

मुंहासों के लिए घरेलू उपचार : Pimples Ke Liye Gharelu Upchaar In Hindi

एस्पिरिन का उपयोग (Use of Aspirin)

एस्पिरिन चेहरे पर पिंपल्स के लिए असामान्य लेकिन प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है जिसे रात भर में दर्दनाक, लाल सूजन से छुटकारा पाने के लिए एक आपातकालीन समाधान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

टूथपेस्ट का प्रयोग (Use of pimples)

टूथपेस्ट पिंपल्स के लिए सबसे व्यवहार्य घरेलू उपचारों में से एक है जो न केवल बेहद प्रभावी है, बल्कि सभी के घर में आसानी से उपलब्ध भी है। यह रातों-रात दाद से छुटकारा पाने का भी सबसे अच्छा उपाय है। जेल-आधारित टूथपेस्ट के बजाय सफेद टूथपेस्ट का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

पिंपल्स के लिए नींबू का रस (lemon juice for pimples)

नींबू का रस लगभग सभी प्रकार की त्वचा की समस्याओं के लिए एक अद्भुत घरेलू उपचार है। नींबू के रस की कुछ बूँदें फुंसी के सबसे तेज़ उपचारों में से एक के रूप में काम करती हैं, और यह पिंपल्स के निशान से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका भी है। नींबू के रस के शक्तिशाली गुण मुंहासे से अतिरिक्त तेल को हटाते हैं और पिंपल्स की सूजन, लालिमा और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

कैलेमाइन लोशन (calamine lotion)

इसमें कैलेमाइन लोशन को शामिल किए बिना सबसे अच्छा स्पष्ट चेहरा युक्तियाँ अधूरी हैं। कैलामाइन लोशन पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे अधिक समय पर आजमाए गए उपचारों में से एक है जो न केवल प्रभावी है, बल्कि यह पिंपल्स को सुखाकर त्वरित उपचार को भी बढ़ावा देता है। कैलामाइन लोशन पोर्स को गहराई से साफ करने में मदद करता है और पिंपल्स के निशान के लिए भी सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है।

भाप (steam)

रात भर पिंपल्स से छुटकारा पाने और भविष्य में इसे फिर से दिखने से रोकने के लिए चेहरे की त्वचा पर अद्भुत तरीके से भाप लगाएं। चेहरे पर भाप लेने से गंदगी, तेल, सीबम, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया से बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलती है जो संक्रमण और सूजन का कारण बनते हैं और त्वचा को सांस लेने की अनुमति देते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now