Create
Notifications

पिंपल्स को कैसे दूर करें? : Pimples Ko Kaise Dur Karein

पिंपल्स को कैसे दूर करें? (source - sportskeeda hindi)
पिंपल्स को कैसे दूर करें? (source - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

सौभाग्य से, त्वचा की देखभाल के कड़े नियमों से लेकर दवाओं, जड़ी-बूटियों और क्रीमों तक, नए घरेलू उपचारों तक, उन अजीबोगरीब पिंपल्स को नियंत्रण में लाने के लिए कई विकल्प हैं। क्या आप पिंपल्स और इसके लक्षणों से पीड़ित हैं जो आपको बाहर जाते समय असहज करते हैं? क्या आप जानना चाहते हैं कि आप अपने घर पर पिंपल की स्थिति का इलाज करने के लिए किन सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं? इस लेख में पिंपल्स की समस्या से प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम उपचार दिए गए है :-

पिंपल्स को कैसे दूर करें? : Pimples Ko Kaise Dur Karein In Hindi

टी-ट्री आयल और नारियल का तेल (Tea-tree oil andCoconut oil)

पिंपल्स के लिए घरेलू उपचारों में से एक नारियल के तेल के साथ टी-ट्री आयल का संयोजन है। टी-ट्री मुँहासे और इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह पिम्पल्स से लड़ने के लिए बहुत उपयोगी है। इसके अलावा, नारियल का तेल अद्वितीय एसिड के साथ पैक किया जाता है, जो जीवाणुरोधी एजेंटों के रूप में कार्य कर सकता है और त्वचा को हल्की नमी प्रदान करता है।

बेकिंग सोडा एक्सफोलिएशन (Baking soda exfoliation)

पिंपल्स को कम करने के लिए एक और प्राकृतिक घरेलू उपाय बेकिंग सोडा है। अतिरिक्त तेल, डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है

खीरा (Cucumber)

पिंपल्स के लिए अन्य प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक खीरे का उपयोग करना भी है। यह फल पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन E, A, और C में बहुत समृद्ध है। इसके अलावा, ककड़ी व खीरा त्वचा पर सुखदायक और ठंडा प्रभाव डालती है।

शहद और ओटमील फेस मास्क (Honey and Oatmeal mask)

शहद में जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को कम करने में भूमिका निभाते हैं, जबकि ओटमील में सूदिंग (Soothing) एजेंट मुहांसों से होने वाली खुजली को कम करने का कार्य करते हैं।

स्टीम यानी भाप (Steam)

स्टीमिंग आपको त्वचा के छिद्रों (Pores) को खोलने में मदद करेगी और साथ ही त्वचा को सांस लेने देगी। इस घोल का उपयोग करके, आप गंदगी, बैक्टीरिया और छिद्रों के अंदर फंसे तेलों से छुटकारा पा सकते हैं, जो सूजन या संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

बर्फ (Ice)

पिंपल्स के लिए सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक बर्फ लगाना है। यह समाधान आपको लालिमा, सूजन और फुंसियों की सूजन को जल्दी से राहत देने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह आपको प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार करने, त्वचा के पोर्स को कसने और आपकी त्वचा पर जमा तेल और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है। पिंपल्स और इसके लक्षणों के इलाज के लिए बर्फ को लागू करने के लिए, आप बर्फ के टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं।

नींबू (Lemon)

पिंपल्स को खत्म करने का एक और तेज़ और प्राकृतिक तरीका नींबू के रस को लागू करना है जो विटामिन C का एक बड़ा स्रोत है। नींबू का रस त्वचा पर लगाने से पिंपल्स जल्दी सूखने में मदद मिलेगी। हालांकि, आपको ताजा नींबू के रस (बोतलबंद रस नहीं) का उपयोग करने की आवश्यकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now