पित्त की पथरी का घरेलू इलाज : Pit Ki Pathri Ka Gharelu Ilaj

पित्त की पथरी का घरेलू इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
पित्त की पथरी का घरेलू इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)

पित्त की थैली या गॉलब्लैडर शरीर का छोटा सा अंग होता है। यह लिवर के पीछे होता है। पित्ताशय का मुख्य काम पित्त (Bile) या डाइजेस्टिव फ्लूइड को एकत्रित करना, उसे पित्त नली से छोटी आंत में निकालना है। डाइजेस्टिव फ्लूइड लिवर में बनता है। पित्त के स्ट्रक्चर में जब केमिकल असंतुलन होता है, तो पित्ताशय में पथरी (Gallbladder stone) हो सकती है। जानते हैं पित्त की पथरी का घरेलू इलाज।

पित्त की पथरी का घरेलू इलाज : Pit Ki Pathri Ka Gharelu Ilaj In Hindi

सेब का सिरका - सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar benefits) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह पित्त की पथरी को भी गलाकर शरीर से बाहर निकाल सकता है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पानी को नियमित रूप से पिएं। पथरी (Stone) धीरे-धीरे गलकर शरीर से बाहर निकल जाएगी।

नींबू पानी - नींबू का सेवन तो हर किसी को प्रत्येक दिन किसी ना किसी रूप में करना चाहिए। नींबू (Lemon Juice) में विटामिन सी के अलावा विटामिन बी भी होता है। साथ ही यह फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि से भी भरपूर होता है। सुबह सोकर उठने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिएं।

कैस्टर ऑयल - कैस्टर ऑयल (Castor Oil) में कई औषधीय गुण होते हैं। साथ ही इस तेल में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज पित्ताशय की पथरी (Gallstone) को गलाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan