Create

पोहा खाने के फायदे : Poha Khane Ke Fayde 

पोहा खाने के फायदे (source - google images)
पोहा खाने के फायदे (source - google images)

पोहा (flattened rice) एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता, वजन घटाने सहित कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। पोहा आसानी से मिल जाता है और छोटे बच्चों सहित सभी इसे खा सकते हैं। पोहा आसानी से पचने योग्य है, जो इसे थोड़ा सुस्त पाचन तंत्र (sluggish digestive system) से पीड़ित लोगों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है। पोहा विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह कैलोरी में भी कम होता है। यह सरल और आसानी से तैयार होने वाला भोजन बच्चों और कामकाजी लोगों के लिए एक स्वस्थ नाश्ते/दोपहर के भोजन के विकल्प के रूप में भी काम करता है। और भी रोचक बात यह है कि पोहा को अलग-अलग तरीकों से पकाया जा सकता है, जिसका मतलब है कि आप अपने स्वाद के अनुसार मसाले और सब्जियों को बदल सकते हैं, जिससे यह स्वादिष्ट और स्वस्थ दोनों बन जाता है। पोहा में पोषक तत्व वजन घटाने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

पोहा को गाजर, हरी मटर, मूंगफली या यहां तक कि सूखे मेवे के टुकड़ों के साथ भी पकाया जाता है। बहुत से लोग इसे कटा हुआ हरा धनिया, कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल या सूखा नारियल पाउडर और परोसने के वक़्त नींबू के रस के साथ गार्निश करना पसंद करते हैं। वजन कम करने में आपकी मदद करने के अलावा, पोहा का एक साधारण कटोरा आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है।

पोहा खाने के फायदे : Poha Khane Ke Fayde In Hindi

पोहा खाने से होने वाले कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:-

ग्लूटेन फ्री विकल्प (gluten free option)

पोहा ग्लूटेन मुक्त होता है, जिसका अर्थ है कि इसका सेवन वे लोग कर सकते हैं जिन्हें गेहूं के उत्पादों से एलर्जी है।

मिनरल व विटामिन्स से भरपूर (has vitamins and minerals)

पोहा आयरन सहित ग्यारह महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों का एक अच्छा स्रोत है।

विटामिन बी के कारण ब्लड शुगर नियंत्रित करता है (controls blood sugar levels)

इसमें विटामिन B1 होता है और इसलिए यह ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन बी1 मधुमेह वाले व्यक्तियों का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ हृदय के लिए पोहा (promotes healthy heart)

पोहा चावल पर आधारित होता है, इसलिए यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है और भूख से मुक्ति दिलाने में मदद कर सकता है।

लैक्टोस इन्टॉलरेंट लोगों के लिए लाभदायक (good for lactose intolerant people)

यह लैक्टोज मुक्त होता है और हृदय स्वास्थ का ध्यान रखता है।

छोटे बच्चों के लिए पौष्टिक विकल्प (healthy choice for children)

आपको पूरी तरह से मजबूत बनाए रखने के लिए, एक कटोरी दही के साथ पोहा खाने की कोशिश करें। यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाएगा और कैल्शियम और प्रोटीन की आपकी दैनिक खुराक को पूरा करेगा। पोषक तत्वों से भरपूर यह भोजन आसानी से उपलब्ध है और छोटे बच्चों सहित सभी इसे खा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment