5 चीज़ें जो आप जिम जाकर एक्सरसाइज़ करने से पहले खा सकते हैं

संबंधित इमेज

इस भागती-दौड़ती और बीमारियों से ग्रसित दुनिया में लोग अब फिटनेस की ओर जाने लगे हैं। फिट होने कि प्रक्रिया में कोई चुनता है योग, तो कोई सहारा लेता है जिम का। 'दंगल' की शूटिंग के दौरान फिटनेस के विषय पर दिए गए एक इंटरव्यू में अभिनेता आमिर खान के कहा था कि आपकी फिटनेस 80 प्रतिशत तक आपके खाने पर निर्भर करती है। ऐसे में ये जानना ज़रूरी है कि हम किस वक़्त क्या खाएं। इस कड़ी में सबसे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जो आप जिम जाने से पहले खा सकते हैं।

#1 केला

केले में अच्छी खासी प्राकृतिक शक्कर होती है जो सुबह-सुबह शरीर के काम करने की क्षमता तो बढ़ाती है और आप जिम जाकर एक्सरसाइज़ कर पाते हैं। केले में सिंपल कार्बोहइड्रेट और पोटैशियम होता है। जिम जाने से पहले यदि आप केला खा रहें हैं तो आपका ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाता है। जिम जाने से पहले दो केले खाना काफी फायदेमंद रहेगा। अगर आप सुबह जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं तो 2 केले काफी अच्छा प्री वर्कआउट फूड साबित हो सकता है। ध्यान रखें कि एक्सरसाइज़ शुरु करने से करीब 30 मिनट पहले केला खा लें, ताकि उसकी एनर्जी अच्छे से मिले।

#2 चिकन, चावल और सब्ज़ियां

chicken vegetable and rice fitness के लिए इमेज परिणाम

चिकन, चावल और सब्ज़ियों के मिश्रण को एक स्वस्थ डाइट माना जाता है। लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि इन तीन चीज़ों को आप केवल लंच में ही नहीं बल्कि अपने जिम जाने से पहले भी ले सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में लीन प्रोटीन (ऐसा प्रोटीन जिसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सीमित होती है) होता है। ये खाना एमिनो एसिड्स रिलीज़ करता है, जिससे आपको मसल्स बनाने में मदद मिलती है। इसे आप जिम जाने से 2-3 घंटे पहले ले सकते हैं।

#3 सेब के स्लाइस और पीनट बटर (मूँगफली का मक्खन)

संबंधित इमेज

आप जिम जाने से पहले सेब के कटे हुए स्लाइस को पीनट बटर के साथ खा सकते हैं। ये स्वाद में भी अच्छा होता है और आपके शरीर का मेटाबॉलिज़म बढ़ाने में भी मदद करेगा। पीनट बटर में ज़्यादा कैलरीज़ नहीं होती इसीलिए सेहत के लिए ये अच्छा माना जाता है। आपको बता दें कि सेब और पीनट बटर के सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है जो कसरत करने में सहायता करता है। इसके अलावा 2 ब्रैड पर पीनट बटर लगाकर भी उसे खा सकते हैं।

#4 ऑमलेट

omelette fitness के लिए इमेज परिणाम

ऑमलेट मसल्स बनाने वाले प्रोटीन और अमीनो एसिड के लिए एक अच्छा विकल्प है। यदि आप गेनिंग (शरीर बनाने) पर ध्यान दे रहे हैं तो आप जिम जाने से पहले ऑमलेट खा सकते हैं। ध्यान रहे कि मसल्स को टूटने से बचाने के लिए (जिसे मसल कैटाबॉलिज़म कहते हैं) ऑमलेट का सेवन जिम जाने से 2-3 घंटे पहले करें।

#5 प्रोटीन शेक

संबंधित इमेज

इस फेहरिस्त में अब नाम आता है प्रोटीन शेक का, जोकि आसान और असरदार दोनों है। यदि आप जल्दी में हैं या कुछ खाने के मूड में नहीं हैं तो प्रोटीन शेक आपके लिए सबसे सही विकल्प है। आप सिंपल कार्बोहाईड्रेट के साथ व्हे प्रोटीन युक्त कोई भी शेक ले सकते हैं जो अमीनो एसिड रिलीज़ करके आपके मसल्स बनाने की क्षमता को बढ़ाएगा।


जो लोग सुबह सुबह जिम जाते हैं उनके लिए केले, पीनट बटर और सेब, और प्रोटीन शेक सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि सुबह के समय लोग ऑमलेट या चिकन और चावल जैसी चीज़ें खाना कम पसंद करते हैं। ध्यान रहे कि ऑमलेट और चिकन-चावल को छोड़कर बाकी सभी चीज़ों का सेवन आप जिम जाने से आधे घंटे पहले करें ताकि खाना आपके शरीर में स्थिर हो सके। तो ये थी कुछ चीज़ें जो आप जिम जाने से पहले ले सकते हैं। हम जल्द ही आपको बताएँगे कि जिम जाने के बाद क्या-क्या खाना हो सकता है लाभदायक।

App download animated image Get the free App now