प्रेगनेंसी के लक्षण : Pregnancy Signs 

प्रेगनेंसी के लक्षण (source - google images)
प्रेगनेंसी के लक्षण (source - google images)

क्या आप गर्भवती हो सकती हैं? इसका प्रमाण गर्भावस्था परीक्षण (pregnancy test) से मिल सकता है लेकिन अगर आपके पीरियड्स मिस हुए हैं, आप संदेह में हैं या आशान्वित है कि आप गर्भवती हैं तो जानिए गर्भावस्था के पहले लक्षण जिनसे आप पुख्ता तौर पर घर बैठे जान पाएंगी कि आप माँ बनने वाली है। सामान्य तौर पर, मासिक धर्म यानी पीरियड का रुक जाना एक संकेत होता है कि आपने कंसीव (concieve) किया है और आप प्रेग्नेंट हैं। लेकिन ज्यादातर महिलाओं को या तो अनियमित पीरियड्स के कारण गलतफहमी होती है कि वे गर्भवती हैं या उन्हें तब प्रेगनेंसी का पता चलता है जब वे 7 सप्ताह या उससे अधिक की गर्भवती हो चुकी होती हैं। अगर आप शुरूआती लक्षणों के बारे में जानना चाहते है और स्वयं विश्लेषण करना चाहते है तो लक्षणों के बारे में समझने के लिए आगे पढ़िए -

प्रेगनेंसी के लक्षण : Pregnancy Signs In Hindi

यह गर्भावस्था के सबसे आम शुरुआती लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

मिस्ड पीरियड (missed periods)

यदि आप बच्चे के जन्म देने की उम्र में हैं और एक अपेक्षित मासिक धर्म की शुरुआत के बिना एक सप्ताह या उससे अधिक समय बीत चुका है, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। हालांकि, यदि आपका मासिक धर्म अनियमित है तो यह लक्षण भ्रामक (misleading) हो सकता है।

थकान (fatigue)

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में fatigue भी उच्च स्थान पर है। गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान नींद आने का क्या कारण है, यह निश्चित रूप से कोई नहीं जानता। हालांकि, प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान हार्मोन प्रोजेस्टेरोन (hormone progesterone) के स्तर में तेजी से वृद्धि थकान में योगदान कर सकती है।

उल्टी के साथ मतली (nausea)

मॉर्निंग सिकनेस (morning sickness), जो दिन या रात के किसी भी समय हो सकती है, अक्सर आपके गर्भवती होने के एक से दो महीने बाद शुरू होती है। हालांकि, कुछ महिलाओं को पहले मतली महसूस होती है और कुछ को कभी इसका अनुभव नहीं होता है। जबकि गर्भावस्था के दौरान मतली का कारण स्पष्ट नहीं है, गर्भावस्था के हार्मोन एक भूमिका निभाते हैं।

पेशाब में वृद्धि (increased urination)

यदि आप गर्भ धारण कर चुकी है तो आपको बार-बार बाथरूम की और जाने की परेशानी से जूझना पड़ सकता है, आम तौर से अधिक पेशाब आना आम है। गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपकी किडनी आपके ब्लैडर में जाने वाले fluids को भेजने का काम करती है।

कोमल व सूजे हुए स्तन (tender breasts)

गर्भावस्था की शुरुआत में हार्मोनल परिवर्तन (hormonal changes) आपके स्तनों को संवेदनशील और पीड़ादायक बना सकते हैं। कुछ हफ़्तों के बाद बेचैनी कम होने की संभावना है क्योंकि आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तनों से ताल-मेल बना लेता है।

कुछ अन्य लक्षण :-

मिजाज बदलना, सूजन, हल्के धब्बे, ऐंठन होना, कब्ज, कुछ तरह का खाना ना खाने का मन होना, नाक बंद होना भी कुछ लक्षण है जो कि पीरियड्स मिस होने के साथ हों तो आप प्रेग्नेंट है। फिर भी, यदि आपको मासिक धर्म नहीं आता है और आपको उपरोक्त में से कुछ लक्षण या लक्षण दिखाई देते हैं, तो घर पर गर्भावस्था परीक्षण करें या अपने गयनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर से मिलें। यदि आपका घरेलू गर्भावस्था परीक्षण पॉजिटिव है, तो अपने डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट लें। जितनी जल्दी आपकी गर्भावस्था की पुष्टि हो जाती है, उतनी ही जल्दी आप प्रसव पूर्व देखभाल (prenatal care) शुरू कर सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar