आने वाली गर्मी के लिए तैयार करें अपनी त्वचा को, अपनाएं ये 8 टिप्स

आने वाली गर्मी के लिए तैयार करें अपनी त्वचा को, अपनाएं ये 8 टिप्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आने वाली गर्मी के लिए तैयार करें अपनी त्वचा को, अपनाएं ये 8 टिप्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्मियां आने ही वाली हैं, और यह आपकी त्वचा को इस मौसम के लिए तैयार करने का समय है। सूरज की तेज किरणों, अधिक नमी और पसीने के उत्पादन में वृद्धि के साथ, आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आने वाली गर्मियों के लिए आपकी त्वचा को तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

youtube-cover

आने वाली गर्मी के लिए तैयार करें अपनी त्वचा को, अपनाएं ये 8 टिप्स (Prepare Your Skin For The Coming Summer, Follow These 8 Tips Hindi)

1. हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated): अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पीना आवश्यक है। एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें और अपने आहार में हाइड्रेटिंग फलों और सब्जियों को शामिल करें, जैसे तरबूज, ककड़ी और खट्टे फल।

2. एक्सफोलिएट करें (Exfoliate): आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं, रोम छिद्र खुल जाते हैं और रक्त संचार उत्तेजित हो जाता है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइजर को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में भी मदद करता है। अपनी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक या दो बार सौम्य एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का प्रयोग करें।

3. सनस्क्रीन का प्रयोग करें (Use sunscreen): गर्मियों में त्वचा की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण कदम सनस्क्रीन लगाना है। कम से कम 30 एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और बाहर जाने से 20-30 मिनट पहले इसे लगाएं। विशेष रूप से तैराकी या पसीने के बाद हर दो घंटे में दोबारा लगाएं।

4. मॉइस्चराइज़ करें (Moisturize): हालांकि गर्मी का मौसम सर्दियों की तुलना में अधिक नम होता है, फिर भी आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए नमी की आवश्यकता होती है। एक हल्का, तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र चुनें जो छिद्रों को बंद नहीं करेगा या आपकी त्वचा को चिकना महसूस नहीं कराएगा।

5. सुरक्षात्मक कपड़े पहनें (Wear protective clothing): सनस्क्रीन के साथ-साथ सुरक्षात्मक कपड़े आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं। बाहर समय बिताते समय लंबी बाजू की शर्ट, टोपी और धूप का चश्मा पहनें।

6. सूर्य के संपर्क को सीमित करें (Limit sun exposure): हालांकि यह पूरे दिन समुद्र तट या पूल में बिताने के लिए आकर्षक है, सनबर्न और त्वचा की क्षति को रोकने के लिए अपने सूर्य के संपर्क को सीमित करें। अत्यधिक धूप वाले घंटों (सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे) के दौरान बाहर रहने से बचें और जब भी संभव हो छाया की तलाश करें।

7. अपनी त्वचा को साफ करें (Clean your skin): गर्मियों की गर्मी और उमस से पसीने और तेल का उत्पादन बढ़ सकता है, जो रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। गंदगी, तेल और पसीने को हटाने के लिए अपनी त्वचा को दिन में दो बार एक सौम्य क्लीन्ज़र से साफ़ करें।

8. फेस मास्क का प्रयोग करें (Use a face mask): गर्मी आपकी त्वचा पर कठोर हो सकती है, इसलिए नमी को भरने और किसी भी जलन को शांत करने में सहायता के लिए सप्ताह में एक बार हाइड्रेटिंग या सुखदायक फेस मास्क का उपयोग करने पर विचार करें।

अंत में, गर्मियों के लिए अपनी त्वचा को तैयार करने के लिए अतिरिक्त ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लायक है। अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए इन सुझावों का पालन करें, हाइड्रेटेड रहें, और पूरी गर्मियों में एक चमकदार रंग बनाए रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now