ये 7 चीज़ें खाने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है

ये 7 चीज़ें खाने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ये 7 चीज़ें खाने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कैंसर की रोकथाम एक जटिल विषय है, और इसमें जीवनशैली विकल्प, पर्यावरणीय कारक और आनुवंशिकी जैसे कारकों का संयोजन शामिल है। हालाँकि कैंसर को रोकने का कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है, स्वस्थ आहार अपनाने से जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यहां उन खाद्य पदार्थों के बारे में कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं जो कैंसर की रोकथाम से जुड़े हुए हैं:-

ये 7 चीज़ें खाने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है (Preventing Cancer Through Diet In Hindi)

फल और सब्जियाँ: फलों और सब्जियों से भरपूर आहार आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जो कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करता है। विभिन्न प्रकार के रंगीन विकल्पों जैसे कि जामुन, पत्तेदार साग, खट्टे फल, क्रूसिफेरस सब्जियां (ब्रोकोली, फूलगोभी), और टमाटर को शामिल करने का लक्ष्य रखें।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ: साबुत अनाज, फलियां और सब्जियां जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो सकता है। फाइबर उचित पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

क्रूसिफेरस सब्जियाँ: ब्रोकोली, फूलगोभी, केल और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियाँ पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं। ये सब्जियां फेफड़े, कोलन, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती हैं।

जामुन: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। जामुन के नियमित सेवन से स्तन, बृहदान्त्र और मौखिक कैंसर सहित विभिन्न कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

स्वस्थ वसा: अपने आहार में स्वस्थ वसा के स्रोतों को शामिल करें, जैसे एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून का तेल। ये वसा आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है।

ग्रीन टी: ग्रीन टी में कैटेचिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिनका संभावित कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए अध्ययन किया गया है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से स्तन, प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर से बचाव में मदद मिल सकती है।

लहसुन और प्याज: इन स्वादिष्ट सब्जियों में सल्फर यौगिक होते हैं जिनमें कैंसर विरोधी प्रभाव होते हैं। वे पेट, कोलोरेक्टल और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

याद रखें, जबकि स्वस्थ आहार कैंसर की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह व्यापक दृष्टिकोण का सिर्फ एक पहलू है। शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली बनाए रखना, तंबाकू और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना, खुद को धूप से बचाना और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा अनुशंसित नियमित जांच कराना भी महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now