Create

पैर की बिछिया हो सकती है इंफेक्शन के कारण: Pair Ki Bichhiya Ho Sakte Hai Infection Ke Karan

पैर की बिछिया बन सकती है इंफेक्शन का कारण, जानें कैसे करें बचाव (फोटो - sportskeeda hindi)
पैर की बिछिया बन सकती है इंफेक्शन का कारण, जानें कैसे करें बचाव (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

शादी के बाद मह‍िलाओं के पैरों में नजर आने वाली ब‍िछ‍िया बेहद खूबसूरत नजर आती है। हालांक‍ि पैर की उंगल‍ियों में ब‍िछ‍िया पहनने के कारण कई बार संक्रमण हो जाता है। संक्रमण होने के कारण पैर में दाग, खुजली, जलन और लाल‍िमा आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। ब‍िछ‍िया से होने वाली एलर्जी बढ़ने के कारण त्‍वचा में रैशेज या चकत्ते भी हो सकते हैं। त्‍वचा में सूजन या काले धब्‍बे जैसी परेशानी से बचने के ल‍िए आपको ब‍िछ‍िया पहनने से पहले खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। जानते हैं कुछ आसान उपाय ज‍िनकी मदद से आप ब‍िछ‍िया के कारण उंगल‍ियों में होने वाले संक्रमण से बच सकती हैं।

पैर की बिछिया हो सकती है इंफेक्शन के कारण

पैर की उंगल‍ियों को स्‍क्रब करें - Scrub - अगर आप लगातार कई दिनों से पैरों में ब‍िछ‍िया (toe ring) पहन रहे हैं तो इसकी वजह से त्‍वचा में संक्रमण हो सकता है। संक्रमण के कारण पैर में न‍िशान पड़ सकता है। संक्रमण और दाग से बचने के ल‍िए आपको समय-समय पर उंगल‍ियों को स्‍क्रब करना चाह‍िए।

एलोवेरा जेल से माल‍िश करें- Aloe Vera - अगर किसी को ब‍िछ‍िया पहनने की वजह से पैर की उंगल‍ियों में संक्रमण (infection) हो गया है तो ऐसे में आप एलोवेरा जेल अप्‍लाई करें। एलोवेरा जेल को पैर की उंगल‍ियों में लगाने से आप संक्रमण से बच सकती हैं। एलोवेरा जेल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं। संक्रमण से बचाव का ये एक अच्‍छा उपाय है। संक्रमण होने पर भी आप एलोवेरा जेल (aloe vera) का इस्तेमाल कर सकती हैं।

पेडिक्योर करें - Pedicure - पैरों में ब‍िछ‍िया के संक्रमण से बचने के ल‍िए आपको पैरों में पेड‍िक्‍योर करना चाह‍िए। पेड‍िक्‍योर की मदद से आप उंंगली में संक्रमण की समस्‍या से बच सकती हैं।

ब‍िछ‍िया से होने वाले संक्रमण से बचें

1 . पैरों के संक्रमण से बचने के ल‍िए ब‍िछ‍िया (toe ring) को ज्‍यादा टाइट न पहनें।

2 . हफ्ते में एक बार अपने पैरों की ब‍िछ‍िया को साफ करें।

3 . नहाने से पहले हमेशा गहने उतारकर जाएं और सूखी त्‍वचा पर ही आभूषण पहनें।

4 . ब‍िछ‍िया को रात को पहनकर न सोएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...