Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

प्रोटीन की कमी से शरीर को होने वाले 5 बड़े नुकसान

SENIOR ANALYST
फ़ीचर
08 Jul 2019, 13:30 IST

प्रोटीन के स्त्रोत
प्रोटीन के स्त्रोत

प्रोटीन का नाम सुनकर अक्सर लोगों के जहन में प्रोटीन पाउडर आता है, जिसे जिम जाने वाले लोग इस्तेमाल करते हैं। प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूर पोषक तत्व होता है, जो शरीर को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। शरीर को रोज़ाना एक नियमित मात्रा में प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। इसकी कमी कई सारे नुकसान लेकर आती है।

प्रोटीन खाने वाली लगभग हर चीज़ में होता है, जिसकी मात्रा बेहद कम से लेकर काफी अधिक हो सकती है। सिर्फ प्रोटीन पाउडर ही प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत नहीं है बल्कि शाकाहारी और मासाहारी दोनों तरह की खानों की चीजों से शरीर को प्रोटीन मिल सकता है। प्रोटीन का काम मसल्स बनाने के अलावा शरीर की लगभग सभी प्रक्रियाओं में होता है।

ये भी पढ़ें: शरीर को रोज़ाना कितने ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है ?

बच्चे से लेकर बूढे इंसान तक सभी को प्रोटीन की खास जरूरत होती है, लेकिन प्रोटीन की कमी शरीर को कई सारे नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि प्रोटीन की कमी शरीर पर क्या-क्या विपरीत प्रभाव डालती है।

मसल्स में कमी आना

जब शरीर को प्रोटीन की कम मात्रा मिलती है, तो शरीर बाकी अंगों के लिए जरूरी प्रोटीन को मसल्स से लेना शुरु करता है, जिस वजह से मसल्स कम होने लगते हैं। यही कारण है कि मसल्स कम होने का सबसे बड़ा कारण प्रोटीन की कमी होती है। इस वजह से जिम जाने या एक्सरसाइज़ करने वाले लोग प्रोटीन का खूब सेवन करते हैं।

हड्डियां टूटने का खतरा

हड्डियों के विकास और मजबूती में कैल्शियम को बहुत ही अहम रोल होता है लेकिन शरीर में प्रोटीन की कमी हड्डियों को कमजोर कर सकती है। इस वजह से मामूली चोट की वजह से भी हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...