Create

पुदीने की चटनी के फायदे : Pudina Ki Chutney Ke Fayde

पुदीने की चटनी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
पुदीने की चटनी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

पुदीना जो अपनी हरी-हरी खुशबूदार पत्तियों के लिए पहचाना जाता है। हर किसी को पुदीने की चटनी और पकौड़ियां खाना पसंद होगा। पुदीना चटनी, रायता, पकौड़ी या फिर किसी ड्रिंक का स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीना पत्तियों का उपयोग, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही पाचन को दुरुस्त बना देता है। जानते हैं चटनी या फिर किसी भी अन्य रूप में पुदीना खाने से शरीर को कौन से लाभ मिलते हैं।

पुदीने की चटनी के फायदे : Pudina Ki Chutney Ke Fayde In Hindi

याददाश्त बढ़ती है - हरा -हरा पुदीना खुशबूदार और स्वादिष्ट होने के साथ व्यक्ति की याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है। पुदीने में मौजूद ऐक्टिव इंग्रीडिएन्ट्स हमारे दिमाग के संज्ञानात्मक कार्य यानी कॉग्नेटिव फंक्शन में बढ़ोतरी करता हैं।

लिवर को स्वस्थ रखे - व्यक्ति के शरीर में होनेवाली ज्यादातर बीमारियां किसी ना किसी रूप में लिवर से अवश्य जुड़ी हुई होती हैं। क्योंकि लिवर हमारे पाचनतंत्र का एक सबसे महत्वपूर्ण भाग है। इसलिए लिवर को सही रखने के लिए पुदीने का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आप पुदीना पत्तियों की चटनी बनाकर खा सकते हैं।

वजन कम करने में सहायक - आजकल की युवा पीढ़ी खुद को पतला करने के लिए हर संभव कोशिश करती है। लेकिन फिर भी परिणाम अक्सर खुशी देनेवाला नहीं होता है। क्योंकि उनका वजन उस तरह से कम नहीं हो पाता है, जैसा वे चाहते हैं। ऐसे में पुदीना आपकी सहायता कर सकता है। इसलिए हर दिन पुदीना चटनी, पुदीना पत्ती युक्त छाछ, पुदीना रायता इत्यादि का सेवन करें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए - स्वादिष्ट पुदीना रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम भी करता है। यह पाचनतंत्र की सफाई करने के साथ ही हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है। पुदीना में फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटमिन-बी,सी और डी जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment