Create

पुरानी सूखी खांसी का इलाज : Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj

पुरानी सूखी खांसी का इलाज (source - sportskeeda hindi)
पुरानी सूखी खांसी का इलाज (source - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

पुरानी सूखी खांसी के कई घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग हम दैनिक जीवन में कर रहे हैं। सूखी खाँसी, उत्पादक गीली खाँसी के विपरीत, आपके फेफड़ों या नाक के मार्ग से बलगम, कफ या जलन को साफ करने में असमर्थ होती है। सर्दी या फ्लू के बाद सूखी खांसी हफ्तों तक रह सकती है। सूखी खांसी आपको थका सकती है और आपकी नींद में खलल डाल सकती है। सूखी खांसी अत्यधिक अप्रिय होती है और यह बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित कर सकती है। जल्दी ठीक होने के लिए सूखी खांसी के लिए इन घरेलू उपचारों को आजमाएं।

पुरानी सूखी खांसी का इलाज : Purani Sukhi Khansi Ka Ilaj In Hindi

शहद (Honey)

खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए, 2 चम्मच शहद गर्म पानी में या एक हर्बल चाय में मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार पियें। 1 साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

अदरक (Ginger)

अदरक सूखी या दमा की खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह मतली (nausea) और दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है।

फ्लुइड्स (Fluids)

खांसी या जुकाम वाले लोगों के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण हैऔर रूम टेम्परेचर पर रखा हुआ पानी पीने से खांसी, बहती नाक और छींक कम हो सकती है। हालांकि, सर्दी या फ्लू के अतिरिक्त लक्षण वाले लोगों को अपने बेवरेज को गर्म करने से फायदा हो सकता है। गर्म बेवरेज गले में खराश, ठंड लगना और थकान सहित और भी अधिक लक्षणों को कम करते हैं।

भाप (Steam)

गीली खांसी की तरह सूखी खांसी, जो बलगम या कफ के बिना होती है, भाप से ठीक हो सकती है। गर्म स्नान या भाप लेने से ठीक हो सकती है। इस भाप में कुछ मिनट तक रहें जब तक कि लक्षण कम न हो जाएं। बाद में ठंडा होने और डिहाइड्रेशन (dehydration) को रोकने के लिए एक गिलास गरम पानी पिएं।

मार्शमैलो रूट (Marshmallow root)

मार्शमैलो रूट एक जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग का एक लंबा इतिहास रहा है। मार्शमैलो रूट युक्त एक हर्बल कफ सिरप, थाइम (thyme) और आइवी (ivy) के साथ, आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से होने वाली खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है।

नमक पानी के गरारे (Salt water gargle)

एक कप गर्म पानी में आधा छोटा चम्मच नमक तब तक मिलाएं जब तक वह घुल न जाए। गरम पानी का उपयोग सूखी खांसी में हमेशा से लाभदायक रहा है। गरारे करते समय पानी को बाहर थूकने से पहले मिश्रण को कुछ क्षण के लिए गले के पिछले हिस्से पर लगा रहने दें इससे गले को सेक लगेगी। खांसी ठीक होने तक दिन में कई बार नमक के पानी से गरारे करें।

*यदि खांसी गंभीर है या कुछ हफ्तों से अधिक समय तक बनी रहती है, तो चिकित्सकीय सलाह लेना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...