पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे : Purusho Ke Liye Dalchini Ke Fayde

पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

दालचीनी (Dalchini) का सेवन पुरूषों के ल‍िए फायदेमंद होता है। दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है। इसका सेवन करने से दर्द से राहत म‍िलती है। दालचीनी को दूध में मिलाकर पीने से शरीर को मैग्‍न‍िश‍ियम, पोटैश‍ियम, व‍िटाम‍िन ए, सेलेन‍ियम जैसे पोषक तत्‍व म‍िलते हैं। दालचीनी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, अगर किसी व्यक्ति का स्‍वास्‍थ्‍य खराब रहता है तो, उसे दालचीनी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। जानते हैं पुरूषों के ल‍िए दालचीनी के फायदे।

पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे : Purusho Ke Liye Dalchini Ke Fayde In Hindi

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर करे (Erectile dysfunction) - दालचीनी का सेवन करने से पुरूषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या दूर होती है। आप इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए रोजाना दालचीनी को दूध में डालकर उसका सेवन करें। वहीं अगर आपको क‍िसी तरह का कोई स्‍क‍िन इंफेक्‍शन है तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही दालचीनी का सेवन करना चाह‍िए।

ताकत बढ़ाए (Cinnamon increases energy in men) - दालचीनी का सेवन करने से पुरूषों में ताकत बढ़ती है। आप रोजाना दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर म‍िलाकर प‍िएं तो शरीर में एनर्जी रहेगी।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे (Cinnamon controls blood sugar level) - डायब‍िटीज वाले पुरूषों के ल‍िए दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ल‍िए आप दालचीनी का पानी या दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं। डायब‍िटीज के मरीज दवा के ठीक बाद दालचीनी का सेवन न करें, दोनों के बीच गैप रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan