Create
Notifications

प्याज का रस और शहद से शरीर को होने वाले 3 फायदे  : Pyaaz Ka Ras Aur Shahad se Sharir Ko Hone Wale 3 Fayde 

प्याज का रस और शहद के फायदे (source - sportskeeda hindi)
प्याज का रस और शहद के फायदे (source - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

प्याज के रास (Onion juice) और शहद (Honey) का मिश्रण कई तरह की बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए एक शक्तिशाली उपाय माना जाता है। प्याज और शहद दोनों में लाभकारी तत्व होते हैं और प्राचीन काल से कई उपचारों में इसका उपयोग किया जाता रहा है। आप में से बहुत से लोग प्याज और शहद के कुछ सामान्य लाभों के बारे में जानते हैं लेकिन आप में से बहुत से लोग दोनों अवयवों के मिश्रण के अविश्वसनीय प्रभावों के बारे में कम ही जानते हैं। इस लेख में, हम खाली पेट प्याज और शहद खाने के कुछ सकारात्मक प्रभावों को सूचीबद्ध करने जा रहे हैं और आप 7 दिनों में अपने शरीर में जबरदस्त बदलाव देखेंगे।

प्याज का रस और शहद से शरीर को होने वाले 3 फायदे : Pyaaz Ka Ras Aur Shahad se Sharir Ko Hone Wale 3 Fayde

हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Provoke bone health)

प्याज में एक शक्तिशाली डियूरेटिक प्रॉपर्टी (मूत्रवर्धक) होता है जो आपके शरीर से क्लोराइड को हटाने में मदद करता है। इसके स्वस्थ पोषक तत्व आपकी हड्डियों की रक्षा करते हैं। अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से कच्चा प्याज खाता है तो उसे हड्डियों का अच्छा स्वास्थ्य मिल सकता है और हड्डियों के रोग और कमजोर हड्डियों को रोका जा सकता है।

एलर्जी को रोकता है (Prevents allergies)

प्याज में मौजूद प्राकृतिक हिस्टामाइन आपके शरीर में एलर्जी और किसी भी तरह की सूजन संबंधी प्रतिक्रियाओं के लक्षणों को कम करता है। आज के समय में एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों की संख्या बहुत अधिक है इसलिए प्याज और शहद का मिश्रण आपकी कोशिकाओं की रक्षा करता है।

खांसी, ब्रोंकाइटिस और सर्दी का इलाज करें (Treat Cough, Bronchitis, and Cold)

प्याज का रस और शहद दोनों ही खांसी, कंजेशन (congestion) और ब्रोंकाइटिस (bronchitis) को ठीक करने में कारगर हैं। इसलिए प्याज का रस आपके शरीर से बलगम को खत्म करने में मदद करता है और खांसी और सर्दी का प्राकृतिक रूप से इलाज करता है। 1 हफ्ते तक प्याज और शहद को मिलाकर खाने से आपका स्वास्थ्य स्थिर हो सकता है और अगर आपको एलर्जी और खांसी होने का खतरा है तो आपको इस उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now